RAC Full Form क्या है और Rail Reservation में RAC Seat क्या होती है?

Rail Reservation me RAC Full Form Kya Hai

RAC Full Form in Hindi, Rail Reservation में RAC Seat क्या होती है, RAC Meaning in Railway Reservation in Hindi, RAC और WL में क्या Difference होता है, रेल टिकट में RAC स्थिति क्या होती है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें.

जब भी हमें कहीं दूर जाना होता है तो हम ज्यादातर train का सफ़र करते हैं और train का सफ़र तभी आरामदायक होता है जब हमें train में seat मिल जाये और इसलिए ज्यादातर लोग जब भी train से सफ़र करना चाहते हैं तो उससे कुछ दिन पहले railway seats reservation करा लेते हैं.

Indian railway में seats reservation आप 2 तरह से करा सकते हो पहला तरीका है railway station पर जाकर reservation कराना लेकिन ये बहुत ही परेशानी वाला काम होता है क्योंकि railway station के reservation counter पर बहुत लम्बीं-लम्बी लाइन लगती है और इन लाइन में लगने के बाद भी ये पक्का नही होता की reservation होगा की नहीं.

दूसरा तरीका है Indian railway की website या app IRCTC पर online ticket book (reservation) करना और ये तरीका बहुत ही आसान और अच्छा होता है क्योंकि इसमें आपको reservation कराने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं होती है आप अपने घर पर ही अपने computer या mobile app से reservation कर सकते हो.

आप किसी भी method (online या offline) से reservation कराते हो तो आपकी ticket पर या तो Confirm लिखा होता है या Waiting लिखा होता है या RAC लिखा होता है. अब ज्यादातर लोग confirm या waiting status का मतलब जानते हैं लेकिन RAC का क्या मतलब होता है और RAC की full form क्या होती है ये नहीं जानते.

RAC Full Form क्या है और रेल रिजर्वेशन में RAC सीट का मतलब क्या होता है?

RAC क्या है और train reservation में ticket पर RAC status का क्या मतलब होता है ये समझने के लिए सबसे जरुरी है आपको RAC full form पता होनी चाइये तो दोस्तों RAC का full form “Reservation Against Cancellation” होता है.

हर train की स्‍लीपर कोच में सात RAC बर्थ की व्यवस्था होती है और RAC के तौर पर निर्धारित साइड लोअर बर्थ पर यात्रियों के बैठने का इंतजाम होता है और इन लोअर बर्थ पर दो यात्री एक साथ आमने सामने एक-एक सीट पर बैठ सकते हो.

अब आप सोच रहे होंगे की इन लोअर बर्थ को Reservation Against Cancellation (RAC) क्यों कहते है तो दोस्तों इसका कारण ये की जब आपको RAC status वाली seats मिलती है तो आपको sleeper coach में lower berth में सिर्फ बैठने के लिए एक seat मिलती है.

लेकिन अगर आपकी seat के सामने वाला person अपना reservation cancel कर देता है तो आपको आपको उसकी seat भी मिल जाती है और फिर आप दोनों seats को मिलकर एक seat बना कर sleeper seat की तरह use कर सकते हो.

Reservation Against Cancellation (RAC) Seats

अगर कोई भी person sleeper coach में जब अपना reservation कराता है और उसके ticket पर RAC status show हो रहा है तो यानी उसकी अभी सिर्फ half reservation ही हुआ है यानी उसे सिर्फ बैठने के लिए seat दी जायेगी और जब कोई दूसरा person अपनी RAC seat को cancel कर देगा तब जाकर आपका complete reservation होगा यानी आपको सोने के लिए seat मिलेगी और इसलिए इसे Reservation Against Cancellation कहते है.

RAC status वालो को अपनी confirm seat की information train चलने से 1 घंटे पहले चार्ट के माध्यम से दी जाती है और अगर reservation online किया है तो seat confirmation की सुचना message या email के माध्यम से दी जाती है.

बहुत से लोग ये भी पूछते हैं की Waiting (WL) Status और Reservation Against Cancellation (RAC) में क्या अंतर है तो दोस्तों अंतर ये ही की अगर आपको ticket पर WL status है तो आप रिज़र्वेशन डिब्बे में बैठ भी नहीं सकते और RAC में तो आपको बैठने की seat मिल ही जाती है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये RAC Full Form क्या है और रेल रिजर्वेशन में RAC सीट का मतलब क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

7 responses to “RAC Full Form क्या है और Rail Reservation में RAC Seat क्या होती है?”

  1. Ganesh pal says:

    Thanks for information

  2. Kabir says:

    REALLY THANKS SIR REALLY NICE BLOG THANKS SIR FOR CREATING THIS BLOG

  3. Hemanshu Borkar says:

    Its detailed information about RAC seats. I really thankful of your answer.

  4. Khan imran says:

    Good information and good knowledgable information for RAC….THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *