RAW Full Form in Hindi – रॉ एजेंसी क्या है?

RAW Full Form Kya Hai

RAW Full Form in Hindi, RAW क्या मतलब है, RAM का हिंदी में क्या meaning है, RAM का full form क्या है, रॉ क्या है, RAW agents कैसे बनें. अगर आप भी इन्हीं सभी सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में RAW full form के साथ RAW के बारे में पूरी जानकारी share करूँगा.

किसी भी देश की सुरक्षा के लिए सबसे जरुरी है की उस देश में खुफिया एजेंसी का होना क्योंकि ये खुफिया एजेंसी ही देश के अंदर और दूसरें देशो में अपने एजेंट्स के जरिये देश की सुरक्षा सम्बंधित गतिविधियों पर नजर रखती है और आतंकवाद से लड़ती है.

विश्व में ज्यादातर देशो की अपनी खुफिया एजेंसी हैं और हर एजेंसी का काम करने का तरीका अलग होता है जैसे मैं बात करूँ भारत की तो हमारे देश की जो खुफिया एजेंसी है उसका नाम है “RAW” और आज हम RAW के बारे में ही बात करेंगे जैसे की RAW full form क्या है इत्यादि.

RAW Full Form क्या है और RAW क्या है और RAW कैसे बना?   

RAW का full form है “Research and Analysis Wing” और RAW full form का हिंदी मतलब है “अनुसंधान और विश्लेषण विंग”.

Research and Analysis Wing (RAW) से पहले देश के अंदर और दूसरें देशो में अपने देश की सुरक्षा सम्बंधित गतिविधियों की जानकारी जमा करने का काम Intelligence Bureau (IB) करती थी जिसे ब्रिटिशों ने बनाया था.

स्वतंत्रता के बाद के बाद संजीवी पिल्लई जी ने Intelligence Bureau के प्रथम भारतीय निदेशक के रूप में भूमिका संभाली लेकिन उस समय बहुत ही कम लोग IB में work करते थे और IB के पास बहुत ज्यादा काम होता था जिसकी वजह से 1962 में भारत-चीन युद्ध दौरान भारत के सीमावर्ती इलाकों से जानकारी इकठ्ठा न कर सका.

जिसका परिणाम ये हुआ की भारत ये युद्ध हार गया और इस नाकामयाबी के कारण प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने एक विदेशी गुप्तचर संस्था के गठन का आदेश दिया लेकिन जैसा की आप जानते है की हमारे देश में कोई भी काम जल्दी कहाँ होता है.

जिस संस्था के गठन का आदेश दिया प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने 1962 में दिया वो 1968 में इंदिरा गाँधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जाकर शुरू हुआ और उस समय के IB के उपनिदेशक आर.एन काओ ने RAW संस्था का ढांचा पेश किया और उन्ही को भारत की पहली अंतर्राष्ट्रीय गुप्तचर संस्था, रिसर्च और एनालिसिस विंग, का सचिव बनाया गया था.

RAW का कानूनी स्टार काफ़ी उलझा हुआ है जिसके अनुसार यह एक “संस्था” नहीं बल्कि कैबिनेट का एक “विभाग” है और इसी वजह से रॉ भारतीय संसद को जवाबदार नहीं है और इसी कारण यह सुचना का अधिकार (RTI) के अंतर्गत नहीं आती.

RAW Agents कैसे बनें – How to Join RAW in Hindi

अगर आप फिल्मों को देखकर रॉ एजेंट्स बनना चाहते हो तो आप भूल जाओ क्योंकि जैसा films में दिखाते है की RAW agents दूसरें देशो में जाकर दुश्मनों को मारते है, speed से car चलाते हैं, लोगो की help करते हैं तो मैं आपको बता दूँ real में RAW agents बिलकुल common man की तरह रहते हैं जिससे की वो किसी की नजर में ना आयें.

आपको ये जानकर अजीब लगे की RAW की खुद की कोई website नहीं है और ना ही RAW jobs के लिए कोई notifications जारी करती है यानी आप direct RAW agents के लिए apply नहीं कर सकते हो.

अब आप सोच रहे होंगे की फिर कैसे RAW agents बनें तो मैं आपको बता दूँ RAW में join होने के लिए आपको UPSC पास करके IPS या IFS में job करनी होगी या IB में job करनी होगी और अगर आप अपना काम बहुत ही perfect तरीके से करोगे तो RAW खुद आपसे job के लिए contact करेगी.

दुनिया की 10 सबसे Best Intelligence Agencies

  • RAW (Research and Analysis Wing) – India
  • CIA (Central Intelligence Agency) – America
  • M1-6 (Military Intelligence Section 6) – United Kingdom
  • Mossad – Israel
  • MSS (Ministry of State Security) – China
  • BND (Bundesnachrichtendienst) – Germany
  • FSB (Federal Security Service of Russian Federation) – Russia
  • DGSE (Directorate General for External Security) – France
  • ISI (Inter-Services Intelligence) – Pakistan
  • ASIS (Australian Secret Intelligence Service) – Australia

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये RAW Full Form in Hindi – रॉ एजेंसी क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.