ROM Full Form in Hindi – रोम क्या होती है?

ROM Full Form in Hindi Kya hai

ROM Full Form in Hindi क्या होती है, ROM क्या होता है, किसी Device में ROM का क्या Use है, ROM के कितने Type होते है. अगर आप ROM से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में ROM के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ROM के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ROM के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आपको मैं इस Post से पहले RAM के बारे में समझा चुका हूँ. अगर आपने वो Post नही पढ़ी तो आप दिए गये Link पर Click करके उसे पढ़ सकते है वहाँ मैंने बताया था कि Memory दो प्रकार कि होती है – Primary Memory और Secondary Memory.

RAM और ROM दोनों ही Primary Memory का भाग होते है किन्तु यह दोनों आपस में काफी भिन्न होते है तथा दोनों के कार्य भी अलग होते है आइये जानते है ROM Full Form in Hindi क्या होती है और ROM क्या है.

ROM Full Form in Hindi क्या है और ROM क्या है?

ROM Stands for “Read- only memory (रीड ओनली मेमोरी)”. ROM को हिंदी में “केवल पठनीय स्मृति” कहते है. आप इसके नाम से ही पता लगा सकते है कि इस Memory को केवल पढ़ा जा सकता है. इसे Non- Volatile Memory भी कहते है.

यह Persoanl Computer के अलावा कई Device में Mother Board या Circuit Board के साथ Permanently जुड़ा रहता है. इसे एक अंदर किसी Deivce को Start, Control आदि करने के Programming Store रहती है.

इसके अंदर मौजूद डाटा को केवल Read किया जा सकता है हम उसमे किसी भी प्रकार का कोई भी Change नही कर सकते है. मुख्य रूप से इसका उपयोग Frimware या Application Programme को Store करने के लिए किया जाता है.

ROM के Types

मुख्य रूप से ROM तीन Type का होता है-

PROM – इसका पूरा नाम Programmable Read Only Memory होता है. डाटा के हर के bit को Store करने के लिए Fuses लगे रहते है. इसे केवल एक ही बार Programme किया जा सकता है. इसे Programme करने के लिए Special Equipment की आवश्यकता होती है.

EPROM – इसका पूरा नाम Erasable Programmable Read Only Memory होता है. इसके अंदर मौजूद डाटा को एक हजार बार तक बदला जा सकता है. इसे Ultraviolet किरण कि सहायता से Erase किया जाता है तथा यह Erase होने में 20 मिनट का वक्त लगता है.

EEPROM – इसका पूरा नाम Electrically Erasable Programmable Read Only Memory होता है. इसे Erase करने के लिए Electricity का इस्तेमाल किया जाता है न कि Ultraviolet किरण का और यह प्रक्रिया काफी कम समय में पूरी हो जाती है. इसकी कीमत बाकि ROM से ज्यादा होती है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ROM Full Form in Hindi – रोम क्या होती है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.