RSS Full Form in Hindi – RSS Feed क्या होता है?

RSS Full Form in Hindi Kya Hai

RSS Full Form in Hindi क्या होती है, RSS Feed क्या होता है, RSS का क्या Use होता है, Blog और Website मे RSS क्यों लगाया जाता है. अगर आप RSS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में RSS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप RSS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप RSS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तो, एक अगर आप Internet Surfing करते है तो आपको पता ही होगा हमें अपनी लगभग हर परेशानी का इलाज Internet पर मिल जाता है। हमें अलग अलग Website या Blog पर जा कर अपनी Problem का हल मिल जाता है।

इन्हीं Websites या Blog पर एक Feature होता है RSS आज हम इसी Feature के बारे मे बात करने जा रहे है और इसके Use को भी समझेंगे तो आइये जानते है कि RSS Full Form in Hindi क्या होती है और RSS क्या होता है।

RSS Full Form in Hindi क्या है और RSS क्या है?

RSS Stands for “Really Simple Syndication (रिएलि सिम्पल सिंडिकेसन)”. RSS का हिन्दी मे मतलब “बहुत ही आसान समूहन” होता है। इससे किसी भी Website या Blog पर मौजूद Data को आसानी से View किया जाता है।

जब आप किसी भी Blog पर जाते है तो वहाँ आपको एक Orange रंग (जिस पर signals का Symbol बना होता है) का Icon बना होता है वही Button RSS Feed के लिए Use होता है। इसे हम एक तरीके का Map भी कह सकते है।

जिस Map मे किसी Blog या Website पर मौजूद Information की एक List बनी हुई होती है। इसमे User एक जगह पर ही Website और Blog पर मौजूद Data को आसानी से पढ़ सकता है। सभी Websites और Blogs मे इसका होना जरूरी होता है।

यदि इसे हर बार नयी Information Add करने पर Manually Update करेंगे को इसमें काफी समय लगता है। इसके लिए इसे Online Application द्वारा Websites और Blog मे Add किया जाता है। जिसे User द्वारा Subscribe भी किया जा सकता है जिससे की User को नयी Update मिलती रहे।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने RSS Full Form in Hindi – RSS Feed क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.