SAP Full Form in Hindi – SAP क्या है?

SAP Full Form in Hindi Kya Hai

SAP Full Form in Hindi क्या होती है, SAP क्या होता है, SAP का क्या Use होता है, SAP की शुरुआत कैसे हुई. SAP के क्या Advantage है. अगर आप SAP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SAP के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SAP के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SAP के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर कोई Business अच्छे से चलाना हो तो उस Company को सब कुछ अच्छे से Manage करके चलाना चाहिए. उस Company को अपने Employee, Production, Expenses आदि का Data भी रखना होता है.

ये सारा कार्य Paper पर करने की बजाये Managment Software की मदद से किया जाता है. SAP भी एक Popular Software है. आइये जानते है की SAP Full Form in Hindi क्या होती है और SAP क्या होता है.

SAP Full Form in Hindi क्या है और SAP क्या है?

SAP Stand for “Systems, Applications & Products in Data Processing”. इसे हिंदी में “डेटा प्रोसेसिंग में सिस्टम, एप्लीकेशन और उत्पाद” कहते है. यह एक ERP Software होता है. जिसका काम किसी Company की Resources और Data को Manage करना होता है.

यह एक European Company है जो कि Germany में स्थित है इसे German Language में “Systeme, Anwendungen und Produkte in der Datenverarbeitung” कहते है.

इसका Headquarter Walldorf, Germany में स्थित है तथा इसके 180 Countries में Regional Office मौजूद है. यह एक विश्वव्यापी Company है. विश्वभर में इसके Coustomers की संख्या 335,000 से अधिक है.

SAP की History

इस Company की स्थापना IBM के पांच Engineer (Wellenreuther, Hector, Hopp, Plattner, और Tschira) ने सन 1972 में की थी. पहले इस Company का नाम System Analysis and Program Development रखा गया था बाद में इसका नाम बदल कर SAP रख दिया गया.

SAP के Advantage

यह किसी भी data को Duplicate Record नही होने देता.

Planning, Tracking, Scheduling & Management काफी आसन हो जाते है.

यह Administrative खर्चे को कम करता है.

यह Resources की Efficiency, Productivity, और Better Management को बढ़ाता है.

पुरे Division में Consistency प्रदान करता है.

SAP के Disadvantage

  • एक छोटी Organization के लिए ERP काफी महंगा साबित होता है क्योकि यह खरीदना पड़ता है और ये काफी महंगा होता है.
  • यह Software काफी जटिल होता है. इसलिए कुछ Organization इसमें आसानी से Adjust नही कर पाती है.
  • SAP Software को Maintain करने के लिए अलग से लोगो को Hire करना होता है जो इसमें सक्षम हों.

Also Read: ERP Full Form in Hindi – ई.आर.पी. क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SAP Full Form in Hindi – SAP क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.