SBI Full Form in Hindi – SBI क्या है?

SBI Full Form in Hindi Kya Hai

SBI Full Form in Hindi क्या होती है, SBI Bank क्या होता है, SBI Bank की स्थापना कब और कैसे हुई, SBI Bank की Services क्या है. अगर आप SBI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SBI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SBI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SBI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, ऐसी ही एक Post में मैंने आपको ICICI Bank के बारे में बताया था. जहाँ मैंने आपको ICICI की Full Form और उसके बारे में बताया था. अगर आप उसके बारे में पढना चाहते है तो निचे दिए गये Link पर Click करें.

SBI और ICICI दोनों बैंकें है और दोनों का कार्य भी लगभग एक ही जैसा है दोनों में एक फर्क ये भी है की ICICI Bank एक Private संस्था है और SBI Bank एक Government संस्था है. आइये जानते SBI Full Form in Hindi क्या है और SBI क्या है.

SBI Full Form in Hindi क्या है और SBI क्या होता है?

SBI Stands for “State Bank of India (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया)”. SBI को हिंदी में “भारत राजकीय बैंक” कहते है. यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है।

यह एक Gvoernment Owned Corporation है. इसका Headquarter मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है. यह Indian Banking Industry में पहला सबसे बड़ा एकीकरण था. 2016 की Fortune Global 500 list के हिसाब से यह दुनिया की सबसे बड़ी Companies में 232 वें स्थान पर है.

SBI Bank की स्थापना

SBI कि शुरुआत 2 जून 1806 में Bank of Calcutta कि स्थापना से हुई इसे तीन वर्ष पश्चात इसे चार्टर मिला तथा इसका पुनर्गठन 2 जनवरी 1809 में Bank of Bangal के नाम से हुआ. इसे ब्रिटिश इण्डिया तथा बंगाल सरकार दोनों साथ मिलकर चलते थे.

इसके बाद दो नये बैंकों के शुरुआत हुई जो Bank of Bombay और Bank of Mdras के नाम से थे. बाद में इन तीनो का आपस में विलय कर Imperial Bank of Indian में बदल दिया गया. जिसे हिंदी में भारतीय शाही बैंक कहते थे.

Imperial Bank of Indian की पहुंच केवल शहरों तक सिमित थी. ग्रामीणों के विकास के मद्देनज़र एक ऐसा बैंक बनाया गया जिसकी पहुंच गाव तक हो. 1 जुलाई 1944 को State Bank of India कि स्थापना कि गयी.

भारत में इसकी 24,000 से ज्यादा शाखाएं और 59,000 ATM मौजूद है. इस Company में कार्य करने वाले कर्मचारियों की संख्या 278,000 है तथा इसके Coustomers कि संख्या 420 million से भी ज्यादा है.

इसका Total Revenue 298,640.45 करोड़ है. इसकी  Total Operating Income 50,847.90 करोड़ है तथा इसकी Net Income 10,484.10 करोड़ है. भारत सरकार का इस पर 61.23% का अधिकार है. इसकी Official Website sbi.co.in है.

Note– यह Data ICICI Bank के 2017 के Record पर Based है.

SBI Bank की Services

SBI Bank द्वारा आपको निम्नलिखित सेवाए प्रदान की जाती है-

  • Consumer Banking
  • Corporate Banking
  • Finance and Insurance
  • Investment Banking
  • Mortgage Loans
  • Private Banking
  • Private Equity
  • Savings
  • Securities Asset Management
  • Wealth Management
  • Credit Cards

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SBI Full Form in Hindi – SBI क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *