SEO Full Form in Hindi – SEO क्या है और क्यों करते हैं?

SEO Full Form Kya Hai

SEO Full Form in Hindi, What is SEO in Hindi, SEO क्या है, SEO ki full form क्या है, एसईओ क्या है, SEO कितने प्रकार के होते है, SEO को कैसे use करते है, On-Page SEO और Off-Page SEO क्या है. अगर आप भी ये सवाल जानना चाहते हो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

आज के समय में Internet पर लाखों-करोड़ो Websites मोजूद है और तो और एक ही विषय पर हजारो Websites मोजूद है इसलिए दुनिया में ज्यादातर Internet Users Information ढूढ़ने के लिए Search Engine की Help लेते है और इसलिए वे अपने Browser में सबसे पहले एक Search Engine Open करते है.

जब कोई User Search Engine पर कोई Keywords type करता है तो Search Engine उन हजारो Websites में से उन्ही Websites को अपने Search Result में दिखाता है जो user के keywords से related हो और उसके Database में अच्छे Ranking पर हो और ऐसा बिना SEO के बिना संभव नही है.

अगर आपकी कोई Business Website, Sell-Purchases Website या Blog है और आप अपनी website पर traffic (users की संख्या) बढ़ाना चाहते है तो ऐसा तभी मुमकिन है जब Search Engine आपकी Website को अपने Search Results की Ranking में Top पर दिखाये.

इसके लिए आपको अपनी Website या Blog को Search Engine Friendly बनाना होगा और उसके बाद ही आपकी Website या Blog Search Engine की Ranking में No. 1 आएगा और ये सब बिना SEO के मुमकिन नही है इसलिए आइये जानते है की SEO का full form और SEO क्या है.

SEO Full Form क्या है और SEO क्या होता है?

SEO full form “Search Engine Optimization” है और SEO एक process है जिसका use कर के हम अपने website की Organic ranking increase कर सकते हैं search engines में.

आसान शब्दों में कहा जाये तो SEO वह सब तरीके है जिनका इस्तेमाल कर के हम अपने blogs को Search engines (Google, Yahoo, Bing etc.) के top पर ला सकते है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखे.

SEO के अंदर मुख्य तौर पर 2 categories में divided किया गया On-Page SEO and Off-Page SEO. अगर आप इन दोनों कामों को अगर सफलतापूर्वक कर लेते है तो विश्वास कीजिये आपका Blog या Website Search Engine के Search Result में No.1 पर होगी.

On-Page SEO और Off-Page SEO क्या होता है?

On page SEO का काम आपके blog में होता है. इसका मतलब है की अपने blog को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो. SEO के rule को follow कर अपने website में theme का इस्तेमाल करना.

अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है. Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, content में keyword का इस्तेमाल करना.

इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है.

Off Page SEO site के promotion का वो तरीका है जिसमे आप website से बाहर निकल कर website की Ranking को Search Engine में better करते है. Off-Page SEO में जो सबसे important चीज है आपकी website पर आने वाले quality of backlinks.

Backlink से website को बहुत फायेदा होता है. social networking site जैसे Facebook, twitter, Google+ पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं.

बड़े बड़े blogs में जो बहुत ही मसहुर हैं उनके blog पर guest post submit करीए इससे उनके blog पे आने वाले visitors आपको जानने लगेंगे और आपके website पर traffic आना शुरू हो जायेगा.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SEO Full Form in Hindi – SEO क्या है और क्यों करते हैं post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “SEO Full Form in Hindi – SEO क्या है और क्यों करते हैं?”

  1. soni yadav says:

    very nice article very helpful for me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *