SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है?

SIM full form kya hai in hindi

SIM Full Form in Hindi क्या होती है, SIM क्या है, SIM का क्या use है, SIM कितने प्रकार कि होती है. अगर आप SIM से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SIM के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SIM के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SIM के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज के वक्त में Phone सभी इस्तेमाल करते है चाहे वो Smart Phone या Keypad Phone हो. हर वो व्यक्ति जो Phone का इस्तेमाल करता है वो SIM का Use तो करता ही होगा और शायद में आपको ये भी बनाते कि आवश्यकता नही होगी के SIM करती क्या है.

एक आम सी बात है कि सभी को यह पता रहता है कि SIM से हम Call, Massege और Internet Access कर सकते है पर SIM Full Form in Hindi क्या है तो आइये जानते है.

SIM Full Form in Hindi क्या है और SIM का क्या मतलब होता है?

SIM Stands for “Subscriber Identity Module” or “Subscriber Identification Module”. SIM को हिंदी में “ग्राहक पहचान मापांक” कहते है. यह एक Integrated Circuit होता है जिसे International Mobile Subscriber Identity (imsi) Data  को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है.

SIM के Formats

अब तक Sim के पांच Formats ही Define किये गये है जो कुछ इस प्रकार है-

  • Full- size: इसे 1FF (First Form Factor) भी कहते है. यह एक Credit Card जिनता बड़ा होता है. इसे 1991 में intorduce किया गया था. इसकी Width 85.60 mm तथा Height 53.98 mm होती है.
  • Mini- SIM: इसे 2FF (Second Form Factor) भी कहते है. यह पहले Full- Size Card के साथ ही Sell कि जाती थी. इसे 1996 में introduce किया गया था. इसकी Width 25.00 mm तथा Height 15.00 mm होती है.
  • Micro- SIM: इसे 3FF (Third Form Factor) भी कहते है. इसे 2003 में introduce किया गया था. इसकी Width 15.00 mm तथा Height 12.00 mm होती है. यह आपको Mini- SIM के अंदर ही Emendd मिलती है.
  • Nano- SIM: इसे 4FF (Fourth Form Factor) भी कहते है. इसे 2012 में introduce किया गया था. इसकी Width 12.30 mm तथा Height 8.80 mm होती है. यह आपको Mini- SIM और Micro- Sim के अंदर ही Emendd मिलती है.
  • Embedded- SIM: इसे eSim भी कहते है. यह एक Upcoming Type है. इसकी Width 6.00 mm तथा Height 5.00 mm होती है. यह आपके device में पहले से ही Embedded रहती है जिसे अलग नही किया जा सकता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

8 responses to “SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है?”

  1. Manoj Kumar Vaish says:

    So sweet, nice

  2. brajesh Kumar says:

    बहुत बढ़िया जानकारी सर धन्यबाद

  3. K. L. Gupta says:

    gyan verdhak web site hai

  4. Harsh Yadav says:

    good info

  5. Neeraj Singh says:

    Very good bahut ache ho sir

  6. Babu khan says:

    Knowledgeable

  7. Dhananjaykumar says:

    Very very good website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *