SMPS Full Form in Hindi – SMPS क्या होता है?

SMPS Full Form in Hindi Kya Hai

SMPS Full Form in Hindi क्या होती है, SMPS क्या होता है, SMPS का क्या Use है, SMPS के Advantage और Disadvantage क्या क्या है. अगर आप SMPS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SMPS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SMPS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SMPS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं हर मशीन को कम करने के लिए Power Supply की आवश्यकता होती है. कुछ मशीनों को AC Power की जरूरत होती है तो वहीं कुछ मशीन DC Power पर करती है. जैसे Computer को भी चालू करने के लिए DC power की आवश्यकता होती है.

लेकिन हमारे घरों में AC Power होने के कारण हम Computer आसानी से नहीं चला सकते हैं इसके लिए हमें  SMPS की आवश्यकता होती है  आइए जानते हैं कि SMPS Full Form in Hindi क्या होती है और SMPS क्या होता है.

SMPS Full Form in Hindi क्या है और SMPS क्या है?

SMPS stand for “Switched Mode Power Supply“. इसे हिंदी में “स्विटच्ड मोड पावर सप्पलाई” कहते है. यह एक Power Converter होता है जो AC Power को DC Power में बदल कर computer को Electricity Provider करती है.

हर वो Device जो Main Supply से Power लेकर उसकी Efficiency और Voltages में बदलब कर किसी भी Electrical Deice तक पहुंचाए उसे SMPS कहा जा सकता है. यह ज्यादातर आपको Computers में देखने को मिल जायेगा.

यह High Efficiency वाली Electricity को Computers के अनुकूल Low Efficiency में बदल देता है. यह Computer के सभी Basic Parts (Motheboard, Fan, Hard Disk, DVD Writter आदि) तक Electricity को पहुंचता है.

SMPS के Power Connectors

20 + 4 Pin ATX या Motherboard Connectors

यह Connectors Motherboard और उससे जुड़े हुए अन्य Components (RAM, Low end graphics card, PCI cards, Fan आदि) को Electricity Provide करता है. यह 20 Pin और 4 Pin के दो अलग अलग भागों में Split रहता है.

CPU 4+ 4 Pin Connectors

यह 4- 4 Pin के दो भागों में Split होता है. यह सभी 12v के होते है ये CPU को Power Provide कराते है.

SATA Power Connector

यह सभी SATA Device (Hard Disk, DVD Rom आदि) को Power Provide करता है.

Peripheral 4 Pin Molex Connector

इसमें भी वही Power Cables Use होती है जो Sata Connector के लिए Use की जाती है. बस इसमें चार Point होते है. ये IDE Hard Disk, IDE DVD Rom, Fan आदि के लिए Use होता है.

SMPS के Advantages

  • यह Size में काफी छोटा होता है.
  • इसका Weight काफी कम होता है.
  • इसकी Power Efficiency काफी अच्छी होती है.
  • इसकी Output Range बहुत उच्च होती है.
  • यह कम Heat उत्पन्न करता है.

SMPS के Disadvantages

  • यह केवल Step Down Regulator की तरह ही Work कर सकता है.
  • इसमें केवल एक ही Output Voltage होता है.
  • इसके Functions काफी जटिल होते है.
  • इसमें High Frequency का Electrical Noise होता है.
  • यह Harmonic Distortion का भी करण बनता है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SMPS Full Form in Hindi – SMPS क्या होता है? post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *