SMS Full Form in Hindi – SMS क्या है?

SMS Full Form in Hindi Kya Hai

SMS Full Form in Hindi क्या होती है, SMS क्या होता है, SMS का Use क्या है, SMS के Advantage क्या हो सकते है. अगर आप SMS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SMS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SMS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SMS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आप Mobile Phones का इस्तेमाल आज कल बहुत बड गया है अब तो बाज़ार में Smartphones भी आ गये है. जिसके Help से आप किसी को भी Video Call भी कर सकते है. लेकिन एक जमाना था जब Smartphones नही हुआ करते थे.

सभी के पास Keypad Phones ही थे. तब हम एक दुसरे को केवल Voice Call ही कर पाते थे. कभी कबार ऐसा भी होता था कि जब हम किसी को Call करते तो उससे किसी वजह से बाते नही हो पाती थी.

ऐसे में हम उसे SMS कर दिया करते थे जिससे कि जब भी उसे समय मिले तो वो उसे पढ़ ले. हालाँकि SMS का उपयोग अभी भी होता है पर Message के नये नये options आने के बाद इसका उपयोग काफी कम हो गया है.

मजाक के तौर पर कहू तो अब SMS का Use अब केवल SIM कि कंपनी अपने Offers बताने के लिए ही करती है. आइये जानते है SMS Full Form in Hindi क्या होती है और SMS क्या होता है और SMS के बारे में थोड़ी और Detail से जानकरी प्राप्त करेंगे.

SMS Full Form in Hindi क्या है और SMS क्या है?

SMS Stands for “Short Message Service (शोर्ट मेसेज सर्विस)”. SMS को हिंदी में “संक्षिप्त संदेश सेवा” कहते है. यह एक Text Message Service होती है. जिसे टेलिफोन, World Wide Web, Mobile आदि से किया जा सकता है.

यह Mobile के Through SMS को Exchange करने के लिए Standard Communication Protocols का इस्तेमाल करता है. एक Intermediary Service की सहायता से Landlines पर भेजे गये Text को Voice में बदला जा सकता है.

SMS का Use

आज कल SMS का उपयोग कई Field में बहुत सारे कामों के लिए हो रहा है. जिनमे से कुछ Uses इस प्रकार है-

  • कोई भी Company Misscall या Call सम्बन्धी Notification देने के लिए.
  • School या Colleges में छुट्टी, फीस आदि कि सुचना बच्चो के Parents को देने के लिए.
  • Normal Conversion करने के लिए.
  • अन्य की Notification User के Phone तक पहुचने के लिए.
  • Mobile Marketing के लिए.

SMS के Advantage

  • इससे किसी भी प्रकार कि Notification देना काफी आसन हो जाता है क्योंकि Text Message आसानी से और जल्दी से Deliver हो जाते है.
  • इससे Marketing कि दुनिया में एक नया मोड़ आया जो इश्तेहार पहले कागज पर Print कराकर बांटे जाते थे अब वही SMS के साथ और सीधे User तक भेजे जाते है.
  • यह अपनी बात कहने का एक आसान तरीका होता है.
  • यह Message Instant होते है जिससे ये User के पास आसानी से Deliver हो जाते है.
  • इनमे Time Consuming काफी कम होती है.

Also Read: MMS Full Form in Hindi –एम. एम. एस. क्या होता है?

Also Read: SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है?

Also Read: Jio Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SMS Full Form in Hindi – SMS क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.