SMTP Full Form in Hindi – SMTP क्या होता है?

SMTP Full Form in Hindi Kya Hai

SMTP Full Form in Hindi क्या होती है, SMTP क्या होता है, SMTP का क्या Use है, SMTP कैसे Work करता है. अगर आप SMTP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SMTP के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SMTP के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SMTP के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, Internet पर कई मुख्य कार्य जैसे Browser में Websites का Open होना, Computer से Server पर किसी File को Transfer करना आदि बिना Protocol के नही हो सकते. Website के लिए HTTP तथा File Transfer करने लिए FTP Protocol का इस्तेमाल होता है.

ऐसे ही जब आप Email Send करते है तो वो Email भी एक Protocol के Through ही Send किया जाता है. जिसे हम SMTP के नाम से भी जानते है. आइये जानते है कि SMTP Full Form in Hindi क्या होती है और SMTP क्या होता है.

SMTP Full Form in Hindi क्या है और SMTP क्या है?

SMTP Stands for “Simple Mail Transfer Protocol”. SMTP को हिंदी में “सिंपल मेल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल” कहते है. यह एक Internet Standard है जिसके Through Email Send किया जाता है.

किसी भी Email को Send या Receive इसी Protocol के द्वारा किया जाता है. इसे सबसे पहले  RFC 821 के द्वारा सन 1982 Define किया गया था. इसे आखरी बार सन 2008 में RFC 5321 के द्वारा Extended SMTP Additions के नाम से Update किया.

SMTP कैसे Work करता है?

जब कोई User किसी Email को Composed करने के बाद Send करता है तो Email SMTP के द्वारा उस Website के Server तक पहुंचता है जिसे आप Use कर रहे है. फिर उस Server से Email को SMTP द्वारा User तक पहुंचा देता है.

Email करने के लिए Web Applications

  • Gmail
  • Hotmail
  • Rediff Mail
  • Outlook
  • Yahoo! Massenger

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SMTP Full Form in Hindi – SMTP क्या होता है Post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *