SQL Full Form in Hindi – SQL क्या होता है?

SQL Full Form in Hindi Kya Hai

SQL Full Form in Hindi क्या होती है, SQL क्या होता है, SQL का क्या Use होता है, Mysql क्या होता है, SQL की Important Queries कौन कौन सी है. अगर आप SQL से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SQL के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SQL के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SQL के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, इस Post को लिखने से पहले मैंने आपको Server Side Languages के बारे में बता ही चुका हूँ। तब से अब तक में तीन Server Side Language के बारे मे बताया है- PHP, ASP और JSP। तीनों ही एक से बड़कर एक है और लेकिन इन सब मे सबसे ज्यादा PHP के द्वारा Web Development किया जाता है।

लेकिन इन तीनों मे ही हमें Database Use करना होता है यह भी एक Language होती है। इसे हम SQL के नाम से जानते है। इस Post में हम SQL से जुड़ी हुई जानकारिया पढ़ेंगे तो आइये जानते है की SQL Full Form in Hindi क्या होती है और SQL क्या होता है।

SQL Full Form in Hindi क्या है और SQL क्या है?

SQL Stands for “Structured Query Language (स्ट्रक्चर्ड कुएरी लैड्ग्वेज)”. SQL का हिन्दी मे मतलब “संरचित प्रश्न भाषा” होता है। यह के Query Language है जिसके द्वारा Database को Access किया जाता है।

Note- जब एक User किसी Website पर कोई Form Fill करता है तो उसके द्वारा Fill From की Information Server पर जहाँ Store होती है उस Location को Database कहते है। यह Data Database मे बनी हुई Tables मे Store होता है।

इसे Relational Data Base Management System के साथ Work करने के लिए Design किया गया था। इससे एक Database में नया Data Add कर सकते है और पहले से Save Data को Edit, Update या Delete भी किया जा सकता है।

इसके Original Version का नाम SEQUEL (Structured English Query Language) था जिसे IBM द्वारा Design किया गया था। जब Oracle Corporation द्वारा इसका Update Version Release हुआ तब इसका नाम SQL रखा गया।

1970 की शुरुआत मे Ted Codd से Relational Model सीखने के बाद Donald D. Chamberlin और Raymond F. Boyce द्वारा SQL को Develop किया गया। इसे IBM’s Original Quasi-Relational Database Management System में Data को Manipulate और Retrieve करने के लिए Design किया गया था।

Mysql किया है?

यह एक Relational Database Management System जिसे Oracle द्वारा Design किया गया। यह SQL पर Based है। जिसमें SQL Queries की Help से Mysql में Data को Add, Manipulate और Remove  किया जा सकता है। यह एक Open Source DBMS है।

SQL की Important Queries

Create A New Database

  • CREATE DATABASE database_name ;

View All Database List

  • SHOW DATABASES;

Create A New Table

  • CREATE TABLE table_name (col-1 datatype, col-2 datatype, col-3 datatype, ……);

Insert New Data in Table

  • INSERT INTO table_name (col-1, col-2, …..) VALUES (val-1, val-2, ….);

To View All Columns Data

  • SELECT * FROM table_name;

To View Particular Columns Data

  • SELECT col-1, col-2, …… FROM table_name;

Update Data in Table

  • UPDATE table_name SET col-1 = val-1, col-2 = val-2,…. WHERE condition;

To Delete Data from Table

  • DELETE FROM table_name WHERE condition;

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने SQL Full Form in Hindi – SQL क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.