SSC Full Form in Hindi – एसएससी क्या है?

SSC Full Form Kya Hai

SSC Full Form in hindi क्या है, SSC क्या होता है, SSC किसके अधीन कार्य करता है, SSC Syllabus क्या है, SSC के कितने Part होते है. SSC Qualification क्या है, SSC की Preparation कैसे करे. आज इस पोस्ट में मैं आपको SSC से जुड़े हुए ऐसे कि कुछ सवालों का जबाब दूंगा.

दोस्तों आज कल हर किसी का सपना होता है कि उसके पास के अच्छी सरकारी नौकरी हो अगर आपने बारवीं (Intermidate) पास कर ली है और आप अपने future के लिए कुछ अच्छा करना चाहते है तो SSC एक अच्छा option है.

SSC के through exam दे कर आप एक सरकारी नौकरी (Goverment job) पा सकते है. और अपने future के लिए कुछ अच्छा कर सकते है. आज कल हर कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी कि तैयारी में लगा हुआ है. आईये जानते है SSC Full Form in hindi क्या होती है और इसका मतलब क्या होता है.

SSC Full Form in Hindi क्या है और SSC का क्या मतलब होता है?

SSC stands for “Staff Selection Commission”. SSC का हिंदी अनुवाद “कर्मचारी चयन आयोग” होता है और SSC का मतलब होता है कि एक ऐसा आयोग जो सरकार के लिए कर्मचारीयों का चयन करना है. SSC केंद्र सरकार (Central Govrment) के under कार्य करता है.

SSC क्या होता है?

SSC का कार्य भारत सरकार के लिए विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और Subordinate Offices (अधीनस्थ कार्यालय) में कर्मचारीयों की भर्ती करने के लिए भारत सरकार के अधीन के चयन आयोग है. नौकरी की सूचना से लेकर candidates से लिए परीक्षा का आयोजन करने तक ये सारे काम SSC के ही अधीन होते है.

संसद के Estimates committee (प्राक्कलन समिति) ने 1967 में अपनी 47 विं  रोपोर्ट में एक चयन आयोग की स्थापना की शिफारिस कि जिसे 4 नवम्बर 1975 में Subordinate Service Commission (अधीनस्थ सेवा आयोग) का गठन किया. 26 सितम्बर 1997 को इस आयोग का नाम Subordinate Service Commission से बदल कर Staff Selection Commission रख दिया गया.

SSC के Headquaters

SSC का मुख्य Headquater Delhi में स्थित है. वर्तमान में SSC के सात Regional offices (क्षेत्रीय कार्यालय ) है जिनमे इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बैंगलोर शहर शामिल है और इनके आलावा इसके दो Sub- Regional offices (उप- क्षेत्रीय कार्यालय) रायपुर और चंडीगढ़ में भी है.

SSC में Job के Types

तो जैसा के मैंने अभी बताया के SSC  एक चयन आयोग (Selection Board) है तो प्रत्येक वर्ष अपनी अलग अलग प्रतियोगिता (जैसे- CGL, CHSL, Steno, JF, CAPF, JHT) के लिए परीक्षाओं के लिए आयोजन करती है.

  1. CGL – CGL यानि Combined Graduate Level Examination के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त University से स्नातक (Graduation) करने के बात Job के लिए apply कर सकते है.
  2. CHSL – CHSL यानि Combined Higher Secondary Level Examination के लिए आपका इंटर (Intermediate) पास होना जरूरी है. अगर आप 12th पास है तो आप CHSL के लिए Apply कर सकते है.
  3. Steno – अगर आप आशुलिपि (Stenography) में माहिर है तो ये job आपके लिए ही है यानि आप के लिए ही है आप इस Job के लिए apply कर सकते है.
  4. JE – JE यानि Junior Engineer की post के लिए apply करने के लिए आपके पास engineering का deploma होना जरूरी है.
  5. CAPF – CAPF का मतलब Central Armed Police Force यानि CAPF के लिए job apply करने के बाद आप केंद्र सरकार के सशस्त्र में इन्स्पेटर या सब- इंस्पेक्टर की job पा सकते है.
  6. JHT – JHT यानि Junior Hindi Translator. अगर आपको हिंदी और इंग्लिश पर पकड़ मजबूत है तो आप JHT के लिए apply कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े-

SSC के लिए Qualification

अगर आप SSC CGL के लिए job की तैयारी कर रहे है तो आपका विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त किसी भी University (विश्वविद्यालय) से स्नातक (Graduation) की डिग्री होता अनिवार्य है.

अगर आप SSC CHSL के लिए job की तैयारी कर रहे है तो आपका कम से कम इंटर (Intermediate) पास होना जरूरी है. अभी आप job के लिए अप्लाई कर सकते है.

SSC के लिए Praparation

SSC के किसी भी Post के लिए आपको निम्न विषयों के लिए तैयारी करनी होती है – 1. Math 2. General Awairnes 3. Reasoning और 4. English. अगर आप इन विषयों के बारे में आच्छी जानकारी रखते है तो आप SSC का Exam Crack कर सकते है अगर आप इन विषयों को पढना चाहते है तो आप caoching लगा सकते है या Internet की मदद से आप Self- Study भी कर सकते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SSC Full Form in Hindi – एसएससी क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.