SSD Full Form In Hindi – एस एस डी ड्राइव क्या है?

SSD Full Form

SSD Full Form in Hindi क्या होती है, SSD क्या होता है, SSD के कितने Type होते है, किसी Laptop कि Speed SSD पर कैसे निर्भर करती है. SSD Drive के कम्पोटनेन्ट कौन कौन से होते है. अगर आप SSD से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SSD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SSD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SSD के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आपने कभी Computer, Laptop use किया है तो आपको SSD के बारे में तो सुना ही होगा या जब भी हम Computer, Laptop खरीदने जाते है तो हमारा एक सवाल ये भी होता है कि उसमे SSD Hard Disk कितनी है.

मैं आपको SSD के बारे में बताने से पहले Memory के बारे में समझाऊंगा. एक Derive में Memory दो Type कि होती है- Primary Memory और Secondary Memory. जो SSD होती है वह Secondary Memory का हिस्सा होती है. तो चलिए आइये जानते है की SSD Full Form in Hindi क्या होती है और SSD Drive क्या होती है.

SSD Full Form In Hindi क्या है और SSD Drive क्या होती है?

दोस्तों, SSD Full Form “Solid State Drive (सॉलिड स्टेट ड्राइव)” होती है. अगर आप इसको इंटरनेट पर Translate करेगे तो इसका मतलब ठोस राज्य मिलेगा. जबकि कंप्यूटर की भाषा में इसे हिंदी में Hard Disk कहा जाता है. SSD Drive Hard drive का ही एक प्रकार है.

यह हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) के समान एक मास स्टोरेज डिवाइस है. SSD disk में हम Data को आसानी से Read और Write कर सकते है. और बिना किसी पावर के डाटा को Permanent स्टोर किया जा सकता है. इसे आईडीई (IDE) या एसएटीए (SATA) कनेक्शन के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है।

SSDs को फ्लैश ड्राइव या सॉलिड-स्टेट डिस्क के रूप में भी जाना जाता है। एसएसडी एक non-volatile storage मीडिया है. क्योंकि इसे चार्ज करने के लिए floating gate transistors (FGRs) के साथ बनाया गया है।

इस प्रकार यह डेटा को तब भी बनाए रखता है, जब वह पावर स्रोत से जुड़ा न हो। SSD में प्रत्येक FGR में एक चार्ज सेल के लिए 1 के रूप में denoted डेटा का एक बिट होता है और एक सेल के लिए 0 के रूप में denoted किया जाता है, जिसमें कोई इलेक्ट्रिक चार्ज नहीं होता है।

SSD Full Form In Hindi क्या है और एस एस डी ड्राइव के क्या लाभ है?

  • स्थायित्व (Durability): यह हार्ड ड्राइव की तुलना में अधिक टिकाऊ होती है क्योंकि इसमें मूविंग पार्ट्स नहीं होते हैं जो गलत हो सकते हैं और गर्मी उत्पन्न करते हैं।
  • तेज़ (Faster): इसकी बूटिंग टाइम स्पीड बहुत अच्छी है, Fast एप्लिकेशन लोडिंग समय और बेहतर सिस्टम Output देता है।
  • कैरी करने में आसान (Easy To Carry): यह एक हार्ड डिस्क की तुलना में वजन में हल्का है, जो की कही भी यात्रा के दोरान इसका हल्का वजन उढ़ाने और लाने ले जाने में बहुत आसानी देता है.
  • अधिक कुशल (More Efficient): इसे काम करने के लिए कम शक्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें moving parts नहीं होते हैं।
  • स्थापित करने के लिए आसान (Easy to Install): इस ड्राइव को कोई भी व्यक्ति आसानी से इनस्टॉल कर सकता है. इसको इनस्टॉल करने के लिए किसी अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है.

Components of SSD Drive:

  • फ्लैश मेमोरी चिप (Flash Memory Chip): डेटा एक solid – state flash memory  पर store होता है जिसमें storage मेमोरी होती है। एसएसडी में इंटरकनेक्टेड फ्लैश मेमोरी चिप्स हैं, जो सिलिकॉन से बाहर गाड़े गए हैं। इसलिए, SSD को विभिन्न घनत्वों को प्राप्त करने के लिए एक ग्रिड में चिप्स को Stacking करके निर्मित किया जाता है।
  • फ्लैश कंट्रोलर (Flash Controller): यह एक इन-बिल्ट माइक्रोप्रोसेसर है जो एरर करेक्शन, डेटा रिट्रीवल और एन्क्रिप्शन जैसे फंक्शन्स का ख्याल रखता है। यह SSD और होस्ट कंप्यूटर के बीच इनपुट / आउटपुट (I / O) तक पहुंच और रीड / राइट (R / W) संचालन को भी नियंत्रित करता है।

नोट- आपके Device में जितनी ज्यादा SSD होगी उसमे Data उतनी ही तेजी से Transfer होगा जिससे आपके Device कि Speed बड जाएगी. आपके डिवाइस के Shut Down, Start और Boot होने के स्पीड बढ़ती है.

Read Also

RAM Full Form in Hindi – रैम क्या होती है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको SSD Full Form in Hindi – एस एस डी क्या होती है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.