SSLC Full Form in Hindi – SSLC क्या है?

SSLC Full Form in Hindi Kya Hai

SSLC Full Form in Hindi क्या होती है, SSLC क्या होता है, SSLC का क्या Use है, SSLC क्या Importance रखता है. अगर आप SSLC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में SSLC के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप SSLC के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप SSLC के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की आप को ज्ञात होगा की जब भी हम कही Job करते है या कुछ भी आगे पढना चाहते है तो हमे कुछ Certificates की आवश्कता होती है जिनके सहारे हमें Job या किसी College में Admission मिलता है.

ऐसा ही एक Certificate होता है SSLC तो बिना वक्त गवाए जानते है कि SSLC Certificate क्या Importance है और साथ ही जानेंगे की SSLC Full Form in Hindi क्या होती है और SSLC क्या होता है.

SSLC Full Form in Hindi क्या है और SSLC क्या है?

SSLC Stands for “Secondary School Leaving Certificate”. SSLC को हिंदी में “माध्यमिक स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र” कहते है.यह Certificate भारत में Secondary School (10वीं कक्षा) को पास करने के उपरांत प्राप्त होता है.

Secondary School को भारत में 10वीं की Borad परीक्षा के रूप में माना जाता है. जब आप 10वीं की परीक्षा पास कर लेते है और उसके बाद आगे की कक्षाओं में पढ़ाई करना चाहते है तब आपको इस Certificate की आवश्यकता होती है.

SSLC की Importance

वैसे तो SSLC काफी Imoprtance रखता है. जिनमे से Secondary School के बाद पढ़ाई करना भी है. बिना इसके आपके ना तो Same College और न ही किसी अन्य College में आपको Higher School में पढने दिया जायेगा.

यदि आप के पास आपका कोई भी Birth Certificate नही है और आपको किसी जगह पर Birth Certificate लगाने की आवश्यकता है तो आप SSLC Certificate को भी लगा सकते है. यह आपका Birth Certificate का प्रमाणपत्र भी होता है.

शिक्षा का वर्गीकरण

वैसे तो भारत में शिक्षा को मूख्यतः तीन भागों में विभाजित किया गया है. लेकिन अभी कुछ समय से ही इसके चार भाग माने गये है. जो निम्नलिखित है-

Play Group:- ये शिक्षा का सबसे शुरुआती और छोटा स्तर होता है. इसके अंतर्गत Nursery, Pre. Nursery, K.G., L.K.G., U.K.G. आदि आते है.

Primary School:- ये शिक्षा का दूसरा चरण होता है. जहाँ से लिखने पढने की शुरुआत होती है. इसके अंतर्गत 1 से 5 तक की कक्षाए आती है.

Secondary School:- यह शिक्षा का तीसरा चरण होता है. इसमें शिक्षा के अगले पांच साल होते है. इसके अंतर्गत 6 से 10 तक की कक्षाए आती है.

Higher Seconary School:- यह शिक्षा का चौथा चरण होता है. जिसके अंतर्गत 11th, 12th, Graduation और उसके बाद के Courses आते है.

Also Read:- UKG Full Form in Hindi – U.K.G. का Meaning क्या है?

Also Read:- LKG Full Form in Hindi – L.K.G. का Meaning क्या है?

Also Read:- SSC Full Form in Hindi – SSC क्या है?

Also Read:- HSC Full Form in Hindi – HSC क्या है?

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये SSLC Full Form in Hindi – SSLC क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “SSLC Full Form in Hindi – SSLC क्या है?”

  1. dasharath singh kaushik says:

    good

  2. सूर्य कांत श्रीवास्तव says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी उपलब्ध कराई है आपने ! कई बार हम छोटी छोटी छोटी लेकिन महत्वपूर्ण चीजों के फुल फॉर्म नहीं जानते है |
    ऐसे में आपकी ये साइट बहुत उपयोगी साबित होगी |

    धन्यवाद,
    सूर्य कांत श्रीवास्तव

    • Prashant Kushwah says:

      शुक्रिया सर,
      आपका ये जबाब हमारे लिए बहुत अमूल्य है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *