STD Full Form In Hindi – STD क्या है?

STD Full Form

STD Full Form in Hindi क्या होती है, STD क्या होता है, STD किसे कहते है, STD के Advantages क्या क्या है, STD उपयोग क्यों होता है. एसटीडी का पूरा नाम क्या है. अगर आप STD से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में STD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप STD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप पीसीओ के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

STD एक बहुत ही Common Word है जिसे सबने सुना ही होगा. परन्तु STD Full Form नहीं जानते है. STD होता क्या है ये भी नहीं जानते है. तो चलिए आइये जानते है की STD Full Form in Hindi क्या होती है और एसटीडी क्या है.

दोस्तों, जब आपके पास कोई मोबाइल या टेलीफ़ोन नहीं होता है. तब आपको किसी व्यक्ति से बात करनी होती थी तो आप पीसीओ या एसटीडी का उपयोग करते है. वैसे अगर आप STD के नाम का कई सारे सर्विसेस में इसका अलग-अलग मतलब होता है। अगर आप इंटरनेट पर डायरेक्टली एसटीडी के बारे में सर्च करेंगे। तो STD के बारे में अलग-अलग चीज़े आपको देखने को मिल जाएगी।

STD Full Form In Hindi क्या है और STD क्या है?

दोस्तों एसटीडी की कई फुल फॉर्म है सभी इंडस्ट्रीज के लोगो इसे अपने हिसाब से लिखते है. अगर हम बात करे नेटवर्किंग और कम्युनिकेशन की तो STD Full Form “Subscriber Trunk Dialing (सब्सक्राइबर ट्रंक दिआलिंग)” होती है. अगर हम STD Full Form की हिंदी मीनिंग पड़े तो इसका मतलब “ग्राहक के क़दम मापना” है.

कभी-कभी, इसे सब्सक्राइबर टोल डायलिंग (“Subscriber Toll Dialing”) भी कहा जाता है। STD का उपयोग सब्सक्राइबर को ऑपरेटर की सहायता के बिना किसी विशेष सीमा के बाहर लंबी दूरी के लिए ट्रंक कॉल को डायल करने की अनुमति देने के लिए किया जाता है।

STD (सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग) शब्द का उपयोग यूके, भारत, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड गणराज्य और दक्षिण पूर्व एशिया में किया जाता है। यूएसए में, इसे डायरेक्ट डिस्टेंस डायलिंग कहा जाता है।

एसटीडी प्रणाली 1958 में शुरू हुई थी और 1979 में पूरी हुई। यह प्रणाली प्रत्येक क्षेत्र के लिए एसटीडी कोड निर्दिष्ट करती है, जिसे आधिकारिक तौर पर क्षेत्र कोड कहा जाता है। इन कोड को कॉल करने के लिए फोन नंबर से पहले ग्राहक द्वारा डायल किया जाना चाहिए।

STD का पूरा नाम क्या है

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके है की कुछ वर्ड ऐसे होते है जिनकी फुल फॉर्म एअक या इससे अधिक भी होती है एसटीडी उनमें से ही एक वर्ड है. दोस्तों, कही पर मेडिकल के बारे में आपको बताया जाएगां तो कही पर आपको कम्युनिकेशन लाइन के STD के बारे में बताया जाएगा। तो किसी-किसी Website पर STD के बारे में एयरपोर्ट सर्विस के बारे में बता दिया जाएगा।

लेकिन यहाँ पर मैं उन Medical के बारे में समझाने वाला हूँ। मतलव की STD का medical सर्विसेज में क्या मतलब होता हैं STD Full form क्या होती है। वो सभी के बारे में नीचे में मैं आपको बताने वाला हूँ.

अगर हम बात करे मेडिकल लाइन की तो STD Full Form “Sexually Transmitted Diseases (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीसेस)” होती है. अगर हम यहाँ STD Full Form की हिंदी मीनिंग पड़े तो इसका मतलब “यौन संचारित रोग” है.

यौन संचारित रोग वे संक्रमण हैं जो आमतौर पर यौन संबंध से फैलते हैं। STDs को STI (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन), और (VD) वेनेरियल डिजीज के रूप में भी जाना जाता है। ये रोग बहुत जोखिम भरा है क्योंकि अधिकांश एसटीडी शुरू में लक्षण पैदा नहीं करते हैं। इन बीमारियों को दूसरों पर पारित करने का अधिक जोखिम होता है।

Read Also:-

PCO Full Form In Hindi क्या है और PCO क्या है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको STD Full Form In Hindi – STD क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.