TDR Full Form In Hindi – TDR क्या है?

TDR Full Form

TDR Full Form in Hindi क्या होती है, TDR क्या होता है, TDR का क्या काम होता है, TDR कितने प्रकार के होते है. TDR Full Form in English क्या होती है. टीडीआर का पूरा नाम क्या है. टीडीआर का क्या मतलब होता है. अगर आप TDR से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में TDR के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप TDR के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप TDR के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों अगर आप भी बहुत ही अधिक यात्रा करते है तो आपने TDR Word सुना ही होगा. और आपके मन में ये ख्याल जरूर आया होगा की आखिर TDR क्या है, TDR Full Form क्या है आदि. तो चलिए आइये जानते है की TDR Full Form in Hindi क्या होती है और TDR क्या होता है.

TDR Full Form In Hindi क्या होती है और TDR क्या है?

दोस्तों जैसा की में आपको पहले भी बता चूका हूँ की कुछ शब्द ऐसे भी होते है जिनकी एक से अधिक फुल फॉर्म होती है. और हम यहां TDR शब्द की बात कर रहे है तो TDR Full Form की भी दो या इससे भी अधिक फुल फॉर्म हो सकती है. लेकिन में यहाँ पर आपको सिर्फ कॉमन TDR Full Form के बारे में बताऊंगा.

TDR एक टिकट से रिलेटेड शब्द होता है. पहली TDR Full Form “Ticket Deposit Receipt (टिकट डिपाजिट रिसीप्ट)” होती है. TDR को हिंदी में टिकट जमा रसीद कहते है. आपने अपना टिकट बुक कर दिया है और यदि किसी कारण बस आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो यह आमतौर पर किराए के रिफंड का दावा करने के लिए दायर या जमा किया जाता है।

भारतीय रेलवे की ई-टिकटिंग शाखा, IRCTC, TDR को ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा प्रदान करती है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार, चार्ट की तैयारी तक एक ई-टिकट को ऑनलाइन रद्द किया जा सकता है. TDR फाइल करने का एक वैध कारण होना चाहिए। TDR फाइल करने के कुछ सामान्य वैध कारण नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • जल जमाव, बाढ़ या किसी अन्य कारण से ट्रेन रद्द हो जाती है.
  • ट्रेन तीन घंटे से अधिक देरी से चल रही है.
  • ट्रेन में एसी फेल.
  • गलत तरीके से टीटीई द्वारा वसूला गया.
  • किराया में अंतर.
  • आंशिक रूप से यात्रा की आप बीमारी के कारण किसी अन्य स्टेशन पर उतर जाते हैं.
  • बिना पहचान प्रमाण के यात्रा करना.

Note:- टीडीआर (TDR) को निर्धारित प्रस्थान के 3 घंटे के भीतर भरा जा सकता है और धन वापसी में 90 दिन लग सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रद्दीकरण और धन वापसी की स्थिति की जाँच की जा सकती है।

टीडीआरका मतलब क्या होता है TDR Full Form क्या है?

जेसे की मेने आपको ऊपर बताया था की TDR Full Form एक से अधिक है. तो हम यह और भी टीडीआर फुल फॉर्म के बारे पढ़ लेते है. TDR एक full form “Term Deposit Receipt (टर्म डिपाजिट रिसीप्ट)” होती है. टीडीआर का हिंदी में पूरा नाम “सावधि जमा रसीद” होती है.

यह एक ऐसे खाते को संदर्भित करता है जो एक निश्चित अवधि के लिए जमा रखता है। इसे कभी-कभी सावधि जमा योजना के रूप में भी जाना जाता है। अन्य प्रकार के जमा खातों की तुलना में TDR ब्याज की उच्च दर प्रदान करता है।

टीडीआर आम तौर पर कुछ समय के लिए जमा है। इसकी पूर्णता कुछ महीनों से लेकर कुछ वर्षों तक होती है और अवधि समाप्त होने के बाद ही पैसा निकाला जा सकता है। TDR और इसी तरह के अन्य वित्तीय उत्पाद बैंक, क्रेडिट यूनियनों और थ्रिफ्ट संस्थानों जैसे वित्तीय संस्थानों (financial institutions) द्वारा पेश किए जाते हैं।

TDR Full Form क्या होती है और TDR का पूरा नाम क्या है?

दोस्तों TDR की एक फुल फॉर्म और भी है जिसे “Time Domain Reflectometer (टाइम डोमेन रेफ्लेक्टोमीटर)” होती है. टीडीआर का हिंदी में पूरा नाम “समय क्षेत्र प्रतिबिंबित मीटर” होती है. यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो धातु के तारों में दोषों(faults) का पता लगाने के लिए टाइम डोमेन रिफ्लेब्रोमेट्री तकनीक का उपयोग करता है जैसे कि twisted pair wire और coaxial cable.

डिवाइस का उपयोग printed सर्किट बोर्ड या किसी अन्य विद्युत पथ में असंतोष(discontinuities) का पता लगाने के लिए भी किया जाता है। इसकी मदद से हम किसी भी तार के connection को बिना खोले ही उसके शार्ट सर्कट होने का पता लगा सकते है.

Read Also:-

RAC Full Form क्या है और Rail Reservation में RAC Seat क्या होती है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको TDR Full Form In Hindi और TDR क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें. और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.