TDS Full Form in Hindi – टी. डी. एस. क्या होता है?

TDS Full Form in Hindi Kya Hai

TDS Full Form in Hindi क्या होती है, TDS क्या होता है, TDS किस- किस पर Applicable होता है, TDS के Advantage क्या है. अगर आप TDS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में TDS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप TDS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप TDS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों आप सभी को ये तो पता ही होगा कि सरकार सभी प्रकार कि वस्तुओं व सेवाओं पर Tax लेती है. अगर आप Tax में जानते है तो आपने TDS के बारे में जरुर सुना होगा तो आप हम इस Post में TDS के बारे में पढ़ेंगे की TDS Full Form in Hindi क्या है और TDS क्या होता है.

TDS Full Form in Hindi क्या है और TDS क्या है?

TDS Stands for “Tax Deducted at Source (टैक्स डेडक्टेड एट सोर्स)”. TDS को हिंदी में “स्त्रोत पर कटौती करना” कहते है. जब आप कोई भी भुगतान किसी तय सीमा के बाहर करते हो तो कर विभाग द्वारा निर्धारित दरों पर किये जाने वाले भुगतान में से TDS काट कर भुगतान किया जाता है.

TDS किस पर Applicable होता है?

  • अगर आप किस Company में किसी Salary Base पर कार्य कर रहे है और आपकी साल भर कि Salary 2.5 Lakh या उससे ऊपर है तो आपका Employer TDS कटता है.
  • किसी Bank में आपकी जमा राशी पर यदि 10000 रूपये से अधिक है तो Bank TDS काटता है.
  • किसी संस्था या फर्म कि ओर से कोई काम करवाने पर या किसी बड़े काम के लिए कोई बड़ा Commision मिल रहा हो तो TDS कटता है.
  • यदि आप किसी माकन के किराये के रूप में आपको 50,000 रूपये प्रति माह से ज्यादा प्राप्त हो रहा हो तो किरायेदार द्वारा TDS काटा जाता है.
  • यदि आप किसी तरह का कोई भी परामर्श शुल्क प्राप्त कर रहे हो तो TDS कटता है.

TDS के Advantage

  • TDS को काटने और उसे जमा करने कि जिम्मेदारी उसी व्यक्ति कि होती है जो भुगतान कर रहा होता है जिससे Income Tax Department के पास एक ही व्यक्ति के जरिये काफी Tax इकठ्ठा हो जाता है.
  • TDS से Tax की चोरी में भी कमी आई क्योंकि किसी व्यक्ति हो किसी प्रकार का भुगतान मिलने से पहले ही उसमे से Tax को काट लिया जाता है.
  • Goverment के पास तय समय सीमा तक Tax कि राशी जमा हो जाती है जिससे सरकारी को खर्चे और सेवाओं को जारी रखने में मदद मिल जाती है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये TDS Full Form in Hindi – टी. डी. एस. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *