TGT Full Form in Hindi – TGT क्या होता है?

TGT Full Form in Hindi Kya Hai

TGT Full Form in Hindi क्या होती है, TGT क्या होता है, TGT किसे कहा जाता है, TGT द्वारा कौन कौन से विषय पढाये जाते है, क्या TGT एक Course है. अगर आप TGT से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में TGT के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप TGT के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप TGT के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, हम सभी को बचपन से यही बताया जाता है की गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर होता है क्योंकि हमारे जीवन का मार्ग दर्शन एक गुरु ही करता है हमें अच्छे बुरे का अर्थ भी वही समझाता है. सच में एक गुरु हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव डालता है.

क्या आप भी एक Teacher बनने की सोच रहे है यदि हाँ तो सबसे पहले आपको TGT बनना होगा क्योंकि एक TGT ही Teacher बन सकता है अब आप सोच रहें होने की TGT क्या होता है तो आइये जानते है कि TGT Full Form in Hindi क्या होती है और TGT क्या होता है.

TGT Full Form in Hindi क्या है और TGT क्या है?

TGT Stands for “Trained Graduate Teacher (ट्रेनड ग्रेजुएट टीचर)”. TGT का हिंदी में मतलब “प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक” होता है. यह कोई Course नही होता है. यह एक Title होता है.

यह Title उस Person को दिया जाता है जिसने Graduation Complete कर लिया होता है. यानि TGT एक Graduate Person होता है जो Teaching में एक दम Trained होता है. यदि आप Graduate है और आपने B.Ed कर रखा है तो आप TGT के लिए Eligible माने जाते है.

Teaching करने के लिए TGT की जरुरत होती है ये योग्यता होने पर ही Teacher बना जा सकता है वो भी High School तक केवल उसके ऊपर के लिए PGT की जरुरत होती है. यानि एक TGT कक्षा 10 व उससे निचे की कक्षाओं को ही पढ़ा सकता है.5

अगर किसी को Junior High School में Teacher की नौकरी करना है तो TGT Exam निकलना होता है उसके बाद ही Job मिलती है. TGT के लिए एक Exam होता है और Exam को पास करने के बाद Interview होता है उसके बाद ही अंतिम चयन होता है.

Final selection के बाद स्कूल का चयन करना होता है फिर जाकर अंतिम चयन मिलता है. TGT Teacher की इस समय नयी भर्ती वाले लोगों को लगभग 45000 से 47000 रूपये महीने का वेतन मिल रहा है. TGT Junior High School की मास्टरी होती है जिसको Exam देकर भर्ती हुआ जाता है.

TGT द्वारा पढाये जाने वाले Subject

  • English
  • Math
  • Science
  • History
  • Economics
  • Geography
  • Regional language

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये TGT Full Form in Hindi – TGT क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.