TIN Full Form In Hindi – TIN क्या होता है?

TIN Full Form

TIN Full Form in Hindi क्या होती है, TIN क्या होता है, TIN का क्या Use होता है, TIN Number की जरूरत किसको होती है. TIN का पूरा नाम क्या होता है. अगर आप TIN से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में TIN के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप TIN के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप TIN के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आपने कभी न कभी TIN शब्द सुना ही होगा या आप Tax भी भरते हो तो आपके पास TIN तो होगा ही. कुछ साल पहले TIN मगर जबसे भारत सरकार ने टैक्स जमा न करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की है.

तब से यह भारत में काफी प्रचिलित हुआ और अब तो TIN Number एक बहुत ही जरूरी चीज़ हो गयी है. आइये इसके बारे में और भी Details से जानते है की TIN Full Form in Hindi क्या होती है और TIN Number क्या होता है.

TIN Full Form in Hindi क्या होती है औरटिन नंबर क्या होता है?

दोस्तों सबसे पहले हम जानेगे की TIN Full Form क्या होती है तो TIN का पूरा नाम “Taxpayer Identification Number (टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर)” होता है, और TIN को हिंदी में “ करदाता पहचान संख्या ” कहते है, यह एक Unique Registration Number है इस की जरुरत खास कर उन लोगो को होती है जो Business (व्यापार) करते है.

इस TIN नंबर के जरिये ही VAT कानून के तहत किसी डीलर की पहचान की जाती है और इस नंबर का इस्तेमाल Tax से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है TIN नंबर हमेसा 11 अंको का होता है. यह नंबर पूरे देश में सिंगल होता है आपको दिए गए नंबर आपके अलावा किसी और को अल्लोवेद नहीं किया जायेगा. आइये अब इसके बारे में अन्य समान्य जानकारी प्राप्त करते है |

TIN को विभिन्न परिस्थितियों में VAT नंबर, CST नंबर और सेल्स टैक्स नंबर के रूप में भी जाना जाता है। यह राज्य सरकार के वाणिज्यिक कर विभाग (Commercial Tax Department) द्वारा जारी किया जाता है। व्यवसायों या डीलरों को सभी पत्राचार और वैट लेनदेन पर TIN का उल्लेख करना होगा। यह निर्माताओं, डीलरों, निर्यातकों और दुकानदारों जैसे व्यवसायों के लिए राज्य या अन्य राज्यों में उत्पाद बेचने के लिए आवश्यक है।

इसके सबसे पहले दो अंक राज्य Code को दर्शाते है और अगले 9 अंक राज्य से भिन्न हो सकते है. इस नंबर को एक राज्य से किसी दुसरे राज्य के व्यक्ति के लिए जारी कर सकता है | TIN एक राज्य के भीतर या दो या अधिक राज्यों के बीच की गईं बिक्री (sales) के लिए लागू किया जाता है. आयकर जैसे अधिनियम के तहत मूल्यांकनकर्ताओं की पहचान करने के लिए, PAN Card की तरह ही डीलरो की पहचान करने के लिए भी TIN का उपयोग किया जा रहा है |

TIN Full Form क्या होती है और TIN नंबर क्यों आवश्यक है?

Present समय में यह नंबर हर तरह के Business Man को लेना आवश्यक होता है, दोस्तों अगर कोई व्यक्ति Online Business करता है. तो उसके लिए भी TIN नंबर बहुत जरुरी है. उसे यह नंबर लेना इसलिए जरुरी है, क्योकि राज्य सरकार अपने राज्य के व्यापारियों से सामान के क्रय-विक्रय पर VAT या sales Tax वसूलती है.

State Government दुआरा वस्तुओ के क्रय-विक्रय पर VAT या sales tax लगाया जाता है. ज्यादातर राज्यों में 5 से 10 लाख तक की Annual Income करने वाले व्यापारियों पर VAT नही लगाया जाता है.

  • यह एकीकृत प्लेटफॉर्म पर कर से संबंधित आवश्यक विवरणों को एकीकृत करने और उपलब्ध कराने की पहल है।
  • यह आयकर अधिनियम के तहत परिसंपत्तियों (assets) की पहचान में सहायता करता है।
  • TIN Number वस्तुओं और सेवाओं के साथ व्यापार, निर्माण, निर्यात और निपटने में विशेषज्ञता रखने वाले व्यावसायिक उद्यमों (enterprises) को वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री दोनों के लिए टिन की आवश्यकता होती है।
  • Taxpayer Identification Number एक व्यावसायिक उद्यम के बारे में जानकारी कई राज्यों द्वारा आसानी से प्राप्त की जा सकती है, जहां व्यापार की उपस्थिति, अंतर-अंतर और अंतर-राज्य लेनदेन को सुव्यवस्थित करना है।

TIN नंबर के लिए जरुरी Documents और टिन का पूरा नाम क्या है?

दोस्तों TIN Full Form के साथ साथ यह जानना भी बहुत जरूरी है कि TIN नंबर के लिए जरुरी Documents जरुरी है तो चलिए जानते है. इस नंबर के लिए Apply करने से पहले आपके पास कुछ बहुत ही जरुरी Document होने चाहिए जिससे की आप TIN नंबर को आसानी से प्राप्त कर  सके, TIN नंबर के लिए ये Document जरुरी होते है –

  • व्यापारी की 6 फोटो
  • Business Proof ID
  • PAN CARD
  • Purchase Invoice
  • पहचान पत्र (Aadhar Card / Voter Card / PAN Card)
  • व्यापार के पते का Proof
  • रेफ्रेन्स ऑफ सिक्यूरिटी
  • LR/GR की Copy
  • Payment Collection Proof और इसका Bank Statement

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये TIN Full Form in Hindi – TIN Number क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.