TNT Full Form in Hindi – टी. एन. टी. क्या होता है?

TNT Full Form in Hindi Kya Hai

TNT Full Form in Hindi क्या होती है, TNT क्या होता है, TNT का क्या Use है, TNT Chemical Formula क्या होता है, TNT का Chemical Structure कैसा होता है. अगर आप TNT से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में TNT के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप TNT के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप TNT के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों आप दिवाली पर चलने वाले Fire Crackers को देखा होगा या हो सकता है खुद चलाये भी होंगे. वो केवल मनोरंजन के लिए ही होते है. उनके अंदर भरा जाने वाला बारूद (Explosive) इतना शक्तिशाली नही होता के वो अपने धमाके से किसी पहाड़ को गिरा सके.

इन सब कार्यों के लिए हमे एक जोरदार विस्फोट कर देने वाला कोई Explosive चाहिए होता है इससे पहले वाली Post में मैंने आपको RDX के बारे में बताया था. RDX के आलावा TNT भी एक Explosive है आइये जानते है कि TNT Full Form in Hindi क्या होती है और TNT क्या होता है.

TNT Full Form in Hindi क्या होती है और TNT क्या होता है?

TNT Stands for “Trinitrotoluene”. TNT को हिंदी में “ट्राईनाइट्रोटोल्यूइन” कहते है. यह एक अत्याधिक विस्फोटक पदार्थ होता है. लेकिन इसके विस्फोटक क्षमता RDX से कम होती है. यह एक Chemical Compound होता है.

यह पीले रंग का ठोस पदार्थ होता है. इसका Use कभी कभी Chemical Synthesis में Reagent (अभिकर्मक) के रूप में भी होता है. किन्तु Convenient Handling Properties की वजह से इसे Explosive Material के रूप में जाना जाता है. इसका Chemical Formula C6H2(NO2)3CH3 होता है.

TNT की खोज

TNT की खोज सन 1863 में German के एक Chemist Julius Wilbrand ने की थी लेकिन कई सालों तक इसका उपयोग एक पीले रंग की Dye के रूप में होता रहा किसी को भी इसके Explosive Nature के बारे में पता ही नही था.

इसके Explosive Nature के बारे में सन 1891 में German के एक और Chemist Carl Häussermann ने पता लगाया. सन 1902 में German Armed Forces ने TNT का इस्तेमाल तोप के गोलों को भरने के लिए किया.

TNT का Chemical Structure

Trinitrotoluene Structure

Also Read : RDX Full Form in Hindi – RDX क्या होता है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने TNT Full Form in Hindi – टी. एन. टी. क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *