TRP Full Form in Hindi – TV Serials TRP क्या होती है?

TRP Full Form Kya Hai

TRP Full Form in Hindi, TRP Meaning in Hindi, TRP का Full Form क्या है, TV Serials TRP का क्या मलतब होता है, TRP कैसे Calculate की जाती है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में आपको मैं TRP की पूरी जानकारी share करूँगा.

Internet के इस युग में Youtube और Netfix जैसी website पर हम बहुत से shows देखने के लिए मिल जाते है फिर भी हम सभी लोग TV पर भी कोई न कोई program (serials) जरुर देखते है जैसे मुझे TV पर news और Bigg Boss देखना बहुत पसंद है.

ऐसे ही आप भी कोई न कोई tv serial जरुर देखते होंगे और आपने भी मेरी तरह एक short form जरुर सुनी होगी और वो है TRP. इस short form का use tv serials के साथ किया जाता है जैसे की उस tv program की TRP ज्यादा है, उसकी TRP कम है इत्यादि.

जो लोग television industry से जुड़े हुये है उनके लिए TRP शब्द बहुत important है लेकिन आप और हम जैसे लोग जो tv serials देखते है और TRP शब्द को सुनते भी रहते है लेकिन बहुत ही कम लोग TRP क्या है, TRP full form क्या है और TV serials की TRP कैसे calculate करते है ये जानते है इसलिए आज हम येही जानने वाले है.

TRP Full Form क्या है और टी. आर. पी. क्या है?

TRP full form “Television Rating Point” है और ये एक tool है या मैं कहूँ की TRP एक तरीका है जिसके जरिये ये measure किया जाता है की एक specific time periods में कितने लोग (audiences) किसी particular TV show या advertisement को देख रहे हैं.

Television Rating Point (TRP) के जरिये TV channels और TV serials को rating point और इन्हीं rating point के जरिये tv channels और tv serials की popularity का अंदाजा लगाया जाता है और इसी popularity (rating) के based पर advertisers अपने ads को channels और serials time पर दिखाते है.

अगर किसी tv show की TRP कम है तो advertisers उस show पर advertisement दिखाने के कम पैसे देते है और इससे उस tv channel की income हो जाती है इसलिए tv channels सिर्फ ऐसे tv show को दिखाना पसंद करते है जिन्हें ज्यादा से ज्यादा लोग देखे और उनकी TRP ज्यादा से ज्यादा रहे.

India में TV Serials TRP कैसे और कौन Calculate करता है?

India में tv shows की TRP calculate करने का काम INTAM (Indian Television Audience Measurement) agency करती है. TRP calculate करने के लिए 2 method use किये जाते है. आइये अब हम TRP calculate करने के इन दोनों methods के बारे में जानते है.

Traditional Method – इस method में agency कुछ specific लोगो के घर के tv के साथ एक device attach करती है और इस device को “People Meters” कहते है. INTAM अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग income, gender और age को ध्यान में रखकर people meter device को उनके tv से attach करती है.

People meter device उनके tv पर चल रहे channel और उनके shows का time record करती रहती है और इसी data के based पर tv shows को TRP दी जाती है. Traditional method को हम frequency monitoring technique भी कहते है. Traditional Method से TRP कैसे calculate की जाती है उसका formula मैंने नीचें दिया है.

TRPs = Reach among target audience (%) x Average frequency

Modern Method – जिन लोगो के घर पर satellite dish लगी हुई है उनके video signals के साथ एक specific signal भी send किया जाता है और इसी signal के based पर picture monitoring की जाती है और TRP assign की जाती है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये TRP Full Form क्या है और India में TV Serials टी. आर. पी. कैसे Calculate की जाती है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.