TVS Full Form in Hindi – TVS क्या है?

TVS Full Form in Hindi Kya Hai

TVS Full Form in Hindi क्या होती है, TVS क्या होता है, TVS Market के किस Field में कार्य करता है, TVS क्या क्या Product बनता है. अगर आप TVS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में TVS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप TVS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप TVS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, इस Post से पहले की कई Posts में मैं आपको कई सारी Companies के बारे बता चूका हूँ हर Company अपनी Working Field थी Expert आज की Post में आपको एक और Company के बारे में बताऊंगा.

मैं ये नही कहूँगा की आप ने कभी Bike तो चलाई होगी क्योकि आपने Bike चलाई हो या नही आपने TVS नाम तो सुना होगा तो आइये जानते है TVS Full Form in Hindi क्या होती है और TVS क्या होता है.

TVS Full Form in Hindi क्या है और TVS क्या है?

TVS Stands for “Thirukkurungudi Vengaram Sundram”. TVS को हिंदी में “थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम” कहते है. यह Company Motorcycles का निर्माण कर उन्हें बाज़ार में Sale करती है. यह एक Public Limited Company है.

आपको Full Form सुनने में थोड़ी अजीब लगी होगी क्योंकि इसका कोई Meaning नही है ये एक Person का नाम है. इस Company के Founder Thirukkurungudi Vengaram Sundram Iyengar थे.

उन्होंने इस Company का नाम अपने नाम की Abbreviations TVS पर रखा. यह भारत में Motorcycle निर्माण करने वाली तीसरी सबसे बड़ी Company में से एक है. इस Company की वार्षिक बिक्री 3 Million Units से भी ज्यादा की है.

Mr. T.V. Sundram ने सन 1911 में T.V. Sundaram Iyengar and Sons Limited के नाम से Delhi की सबसे पहली Bus Service की शुरुआत की. इन्होने Southern Roadways Limited के नाम से Buses और लोरियों का संचालन भी किया.

सन 1955 में Mr. T.V. Sundram का देहान्त हो गया. इनका देहान्त हो जाने के उपरान्त इनके बेटों ने Company का संचालन किया और Company का रुख Automobile Sector की ओर मोड़ दिया

इस Company के कुछ मुख्य कार्य में Finance, Insurance, Two-Wheelers/ Three Wheelers, Tires And Components, Housing, Aviation, Logistics आदि शामिल है. सन 1978 में इस TVS Motor Company Limited के नाम से Registered कराया गया.

TVS से जुडी कुछ मुख्य जानकारियाँ

  • इस Company की शुरुआत 1911 में Mr. T.V. Sundaram Iyengar ने की थी.
  • इस Company का Headqurter Chennai, Tamil Nadu, India में है.
  • इसके पुरे देश में 4 Two Wheeler और 1 Three Wheeler का Plant है.
  • यह 60 से अधिक देशों में निर्यात करता है जिससे ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक (Exporter) है.
  • इस Company का Total Revenue 133.63 Billion Rupees है. (2016 के अनुसार)
  • इस Company की Total Operating Income 4.44 Billion Rupees है. (2016 के अनुसार)
  • इस Company की Net Income 3.28 Billion Rupees है. (2016 के अनुसार)
  • इस Company की Total Assets 49.22 Billion Rupees है. (2016 के अनुसार)
  • इस Company में कार्य करनेवाले कर्मचारियों की संख्या 4560 के करीब है. (2016 के अनुसार)
  • इसकी Official Website www.tvsmotor.com है.

Read Also: – ITC Full Form in Hindi – ITC क्या है?

Read Also: – IBM Full Form in Hindi – IBM क्या है?

Read Also: – HP Full Form in Hindi – HP क्या है?

Read Also: – SAP Full Form in Hindi – SAP क्या है?

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये TVS Full Form in Hindi – TVS क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *