UK Full Form in Hindi – UK क्या है?

UK Full Form in Hindi Kya Hai

UK Full Form in Hindi क्या होती है, UK क्या होता है, UK का Capital क्या है, UK में कितने धर्म है, UK के निवासी को क्या कहते है, UK कि जनसंख्या कितनी है. अगर आप UK से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में UK के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप UK के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप UK के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की आप जानते होंगे कि पुरे विश्व में कई बड़े- बड़े देश है हर कोई अपने आप में बहुत सशक्त और शक्तिशाली देश है. एसी ही एक Post में मैंने आपको USA के बारे में बताया था. अगर आपको वो Post Read करनी हो तो आप नीचे दिए गये link पर Click कर सकते है.

ऐसे ही देशो में एक नाम शामिल है जिसे हम UK के नाम से जानते है यह ब्रिटिश द्वीप समूह में फैला हुआ है. इसमें ग्रेटे ब्रिटेन व आयरलैंड के पूर्वोत्तर भाग और कई छोटे द्वीप समूह शामिल है. आइये जानते है UK Full Form in Hindi क्या होती है और UK क्या है.

UK Full Form in Hindi क्या है और UK का क्या मतलब होता है?

UK Stands for “United Kingdom (यूनाइटेड किंगडम)”. UK को हिंदी में “संयुक्त राज्य” कहते है. इसे UK, Britain, Britannia आदि नामो से भी जाना जाता है. यह यूरोपीय महाद्वीप के पश्चिमोत्तर तट पर स्थित है. यह एक द्वीपीय देश है.

इंग्लैंड साम्राज्य और स्कॉटलैंड साम्राज्य के राजनितिक संघ के द्वारा 1 मई 1707 को United Kingdom कि स्थापना कि गई. UK कि स्थापना के लिए एक संधि को 22 जुलाई 1706 में सहमती मिली तथा इसकी पुष्टि इंग्लैंड के संसद और स्कॉटलैंड के संसद ने एक संघ के अधिनियम 1707 को की.

UK का क्षेत्रफल और जनसंख्या

यह देश 245000 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. इसमें Greate Britain के द्वीप, आयरलैंड द्वीप के पूर्वोत्तर का छटा हिस्सा और कई छोटे द्वीप शामिल है. 2001 की जनगणना के अनुसार, UK जिसके अनुसार इसका राष्ट्रमंडल में पांचवा और विश्व में इक्कीस्वा स्थान है.

UK का Capital

UK का Capital London है. यह UK का सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र है. यह पिछली दो सदियों से UK का एक बड़ा व्यवस्थापन केंद्र रहा है तथा Great Britain द्वीप के दक्षिण पूर्व में Thems नदी के किनारे स्थित है.

UK में धर्म

UK में कई धर्म के लोग निवास करते है. यहाँ बाहर के कई देशो से आये हुए लोग भी निवास करते है. यह ईसाईयो की संख्या सबसे अधिक है. यहाँ 71.6% इसाई है. इनके आलावा 0.5% यहूदी, 2.7% मुस्लिम, 0.3% बौद्ध, 1% हिन्दू, 0.6% सिक्ख, 0.3% अन्य धर्म, 15.5% अज्ञात व 7.3% धर्म न बताने वाले है.

Read Also: NRI Full Form in Hindi – एन. आर. आई. क्या होता है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये UK Full Form in Hindi – UK क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.