UNICEF Full Form in Hindi – UNICEF क्या है?

UNICEF Full Form in Hindi Kya Hai

UNICEF Full Form in Hindi क्या होती है, UNICEF क्या होता है, UNICEF क्या कार्य करता है, UNICEF कब Established क्या गया था. अगर आप UNICEF से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में UNICEF के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप UNICEF के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप UNICEF के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की आपको तो पता ही होगा के आज के समय में ऐसी बहुत सारी Organization है जो गरीब लोगों के उत्थान, बच्चो व महिलाओं की मदद के लिए कार्य करती है. ऐसे कई Organization NGO या Government द्वारा चलाये जाते है.

Also Read :- NGO Full Form in Hindi – एनजीओ क्या होता है?

अगर आप NGO के बारे में जनना चाहते है तो Link पर Click करें. इस Post में आपको UNICEF के बारे में और इसके कार्य के बारे में बताने जा रहा हूँ तो आइये जानते है की UNICEF Full Form in Hindi क्या होती है और UNICEF क्या होता है.

UNICEF Full Form in Hindi क्या है और UNICEF क्या है?

UNICEF Stands for “United Nations International Children’s Emergency Fund (यूनाइटेड नेशन्स इंटरनेशनल चिल्ड्रेन्स इमरजेंसी फण्ड)”. UNICEF को हिंदी में “संयुक्त राष्ट्र अंतराष्ट्रीय बाल आपातकालीन फ़ंड” कहते है.

सन 1953 में यह United Nations System का पुरे तरके से हिस्सा बन गया और तभी इसके नाम को छोटा करके United Nations Children’s Fund कर दिया गया परन्तु इसकी Abbreviations को UNICEF ही रहने दिया.

यह United Nation द्वारा चलाया जाने वाला Program है जिसके तहत विकासशील देशों में बच्चो व महिलाओं की शिक्षा व स्वास्थ्य में सहायता करना आता है. यह Program United Nation द्वारा विश्वभर में चलाया जाता है.

द्वतीय विश्व युद्ध के दौरान तबाह किये गये देशों में बच्चो तक खाना व सेवाओं को पहुँचाने के लिए The United Nations General Assembly द्वारा 11 दिसम्बर 1946 में UNICEF का निर्माण किया गया था. Ludwik Rajchman इस संस्था का संस्थापक व पहले Chairman भी थे.

इसका Headquartered New York City में स्थित है. UNICEF द्वारा यह Program 192 Countries में चलाया जाता है. इसके 150 से अधिक Country Offices, Headquarters और Other Offices है.

इसके साथ ही इसकी 34 राष्ट्रीय समितियां है जो सरकारों के साथ मिलकर विकास कार्यक्रमों के मध्य से UNICEF के मिशन को पूरा करते है. इसके सात Regional Office मौजूद है जो आवश्कता पड़ने पर Country Offices को तकनीकी सहायता प्रदान करती है.

Also Read :- NGO Full Form in Hindi – एनजीओ क्या होता है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये UNICEF Full Form in Hindi – UNICEF क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *