UPI Full Form in Hindi – UPI क्या है?

UPI full form in Hindi, UPI meaning in Hindi, UPI क्या है, UPI का full form क्या है, UPI कैसे काम करता है, UPI का क्या मतलब है. अगर आपके मन में भी इन्हीं सब सवालों का ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में UPI Full Form के साथ-साथ UPI की पूरी जानकारी share करूँगा.

आज हमारा देश cashless society की तरफ बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है आज हर कोई कोई digital payments के बारे में बात करने लगा और हर कोई cashless transactions करना चाहता है.

इसलिए सरकार भी देश को cashless बनाने के लिए बड़े-बड़े अभियान चला रही रही है और digital payments के लिए नई-नई technologies को develop किया जा रहें है और आज हम इन्हीं digital payment technologies में से एक के बारे में बात करेंगे और वो technology है UPI.

UPI Full Form क्या है और UPI क्या है?

UPI की full form है Unified Payment Interface (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस). UPI के बारे में सबसे पहले आपको ये बताना चाहूंगा की UPI कोई payment application नही है बल्कि UPI एक Payment System Technology है.

UPI एक ऐसी payment system technology है जो आपको सभी payment apps पर एक common payment interface provide करती है और इस common payment interface की help से आप बहुत ही आसानी से अपने Bank account से किसी दुसरे के Bank account में तुरंत पैसा transfer कर सकते हो.

Unified Payment Interface (UPI) को NPCI ने RBI और IBA के सहयोग के साथ introduced किया था. NPCI एक non-profit organization है और India के पुरे banking system के physical और electronic payment के settlement system को NPCI ही संभालती है.

कोई भी private companies या banks कुछ guidelines के साथ Unified Payment Interface को अपनी payment app में integrate (add) कर सकती हैं. अभी तक के मौजूद सभी payment interface (technologies) में से UPI सबसे best payment interface है.

इसलिए सभी private companies या banks अपने payment apps में UPI payment system को add कर रहें है जिससे वो अपनी payment apps को latest payment technology के साथ update रख सकें और उनकी app के users उस app को use करना बंद न करें.

UPI कैसे काम करता है?

UPI enabled payment app से payment करने के लिए आपको न अपनी debit card या credit card information enter करनी होती है, ना ही कोई username और password enter करना पड़ता और ना ही आपको payment receiver का account number, bank name और IFSC code enter करना पड़ता है.

UPI enabled app से payment करने के लिए आपको बस payment receiver की UPI ID को enter करना होता है . UPI ID को हम Virtual Payment Address (VPA) भी कहते है और ये UPI हर उस users के पास होती है जो UPI app को use करता हो.

UPI की अधिक जानकारी के लिए नीचें दी गयीं posts को पढ़े –

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये UPI Full Form in Hindi – UPI क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.