UPS Full Form in Hindi – यूपीएस क्या है?

UPS Full Form kya hai

UPS Full Form in Hindi, UPS क्या है, UPS Full meaning in Hindi, UPS का Full Form क्या है, What is UPS in Hindi, यू पी एस कैसे काम करता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो आप इस post को पूरा जरुर read करें.

जैसा की आप जानते ही हो की personal computer मुख्य रूप से 2 तरह के होते है first laptop computer और second desktop computer. बहुत से लोगो को लगता है की की laptop device अलग होती है और computer अलग device होती है.

इसलियें मैं clear कर दूँ laptop भी computer ही होता है उसे हम laptop इसलियें बोलते है क्योंकि उसे हम अपनी lap (गोद, आँचल) के ऊपर यानी top पर रखकर use करते है और दूसरें computer को हम desk (table) के ऊपर यानी top पर रखकर use करते है तो उसे desktop computer कहते है.

जो Laptop computer होते है उनमें power battery पहले से लगी हुई होती है लेकिन Desktop computer में power bettery नही लगी होती है और इसी वजह से light चले जाने पर desktop computer तुरंत बंद हो जाते हैं और आपको अपनी files को save करने का मौका नही मिलता है.

इसलिए ज्यादातर users desktop computer के साथ UPS का use जरुर करते हैं. आइये जानते हैं UPS full form क्या है और UPS क्या है?

UPS Full Form क्या है और यूपीएस क्या है?

UPS का पूरा नाम Uninterruptible Power Supply है और यूपीएस की हिंदी full form है अबाधित विद्युत आपूर्ति और आसान शब्दों में UPS का मतलब हुआ, एक ऐसी machine जो बिजली चले (power cut) जाने पर आपके computer को power supply करती है.

यूपीएस के अन्दर एक बैटरी लगी होती है और ये battery बिजली आने पर कुछ ही time में charged हो जाती है और फिर बिजली चले जाने पर computer को 20-40 मिनट तक power backup दे सकती है. यह कंप्यूटर को तब power supply करता है और जब अचानक से main switch board से power supply cut हो जाती है.

अगर आप desktop computer use कर रहें हैं तो आपको उसके साथ एक UPS को भी use करना होगा यानी आपको अपने computer के power plug को main switch board में न लगाकर UPS में लगाना होगा और UPS के power plug को main switch board में.

इससे ये फायदा होगा की बिजली चले (power cut) जाने पर आपका computer तुरंत (direct) बंद नही होगा और UPS के power backup से आपको 20-40 minutes का time मिल जाता है और हम अपनी files को save और close करके कंप्यूटर को ढंग से बन्द कर सकते हैं.

Uninterruptible Power Supply (UPS) के फायदे

  • कभी-कभी ऐसा होता है की light voltage computer को चलाने की जरुरत से ज्यादा या कम होते हैं तो ऐसे वक्त UPS सही voltage computer को supply करता है.
  • ये अचानक लाइट जाने के बाद कंप्यूटर को को power backup देता है जिससे आप अपनी files को save करके computer को आराम से बंद कर सकते हो.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये UPS Full Form in Hindi – यूपीएस क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.