URL Full Form in Hindi – यूआरएल क्या होता है?

URL Full Form Kya Hai

URL Full Form in Hindi क्या होती है, URL क्या होता है, URL किसे कहते है, URL के कितने Parts होते है, URL को कैसे Short करते है. अगर आप URL से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में URL के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप URL के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप URL के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

जैसे किसी Person को अगर मेरे घर तक आना हो तो सबसे पहले उसे मेरे घर का Address पता होना चाहिए तभी वो मेरे घर तक आपाएगा  ठीक उसी तरह अगर आपको किसी website तक पहुचना हो तो सबसे पहले आपको उस website का URL पता होना चाहिए.

अगर आपको website का address नही पता तो आप उस website तक पहुचने में थोड़ी कठनाई होगी. इसके लिए Search Engines का Use किया जाता है जिससे किसी भी Website को Search करके उस तक पहुंचा जा सकता है.

URL Full Form क्या है और URL का क्या मतलब होता है?

URL stand for “Uniform Resource Locator (यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर)” और URL का हिंदी में मतलब “सम स्रोत निर्धारक” होता है. यह Website Name या Address होता है जिसके Through आप Server पर Store Website और Resource को Access कर सकते है.

URL का use internet में किसी website को एक्सेस करने के लिए किया जाता है URL केवल web browser (जैसे – google chrome, Mozilla Firefox, Opera mini, UC browser, internet explorer etc) के द्वारा ही access क्या जा सकता है.

Uniform Resourse Locator को Tim Berners-Lee (जिन्होंने World Wide Web का invention किया था) ने सन 1994 में Define (परिभाषित) किया था. URL Case Sensitive होता है. यानि आपको small alphabets और capital alphabets का ध्यान रखना होगा. एक valid URL में alphabets, numbers और symbol (!, _, $, +, (), ’, *) का use होता है. URL में space का use नहीं होता है.

URL के Parts

URL के तीन part होते है.

Example – http://www.fullforminhindi.com/

  1. http://– यह एक protocol होता है. जो browser और server के बीच communication( संचार) का माध्यम होता है.
  2. www– यह server address होता है.
  3. fullforminhindi.com– यह website का domain होता है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये URL Full Form in Hindi –  URL क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.