USA Full Form in Hindi – USA क्या है?

USA Full Form in Hindi Kya Hai

USA Full Form in Hindi क्या होती है, USA क्या होता है, USA का Capital क्या है, USA में कितने धर्म है, USA के निवासी को क्या कहते है, USA कि जनसंख्या कितनी है. अगर आप USA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में USA के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप USA के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप USA के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आप सभी ने USA के बारे में तो सुना ही होगा यह एक देश है जो कि भारत से कई किलोमीटर दूर स्थित है वहाँ किसी Bus या Train से नही जाया जा सकता है इसके लिए आपको Aeroplane के Through ही वहाँ जाना पड़ेगा.

आप ऐसे ही वहाँ नही जा सकते इसके लिए आपके पास Passport और Visa दोनों का होना जरूरी है. USA को विश्व का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है. आइये जानते है की USA Full Form in Hindi क्या होती है और USA क्या होता है.

USA Full Form in Hindi क्या है और USA क्या है?

USA Stands for “United States of America (यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका)”. USA को हिंदी में “संयुक्त राज्य अमेरिका” कहते है. इसे कई लोग आम भाषा में केवल United States (संयुक्त राज्य) भी कहते है. USA के निवासीयों को Americans कहते है.

USA स्वतन्त्रता एक राजनैतिक दस्तावेज़ के आधार पर की गयी थी. जिसके आधार पर इंगलैंड के 13 North- Americans उपनिवेशों ने 4 जुलाई 1776 ई. को खुद को इंगलैंड से अलग कर लिया. जिस दिन के बाद USA में 4 जुलाई को राष्ट्रीय अवकाश रहता है.

USA का क्षेत्रफल और जनसंख्या

यह देश 98 लाख वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. क्षेत्रफल अनुसार यह विश्व के तीसरे स्थान पर है. इस देश की कुल जनसंख्या 30.4 करोड़ से अधिक है. यह चीन और भारत के बाद जनसंख्या के अनुसार तीसरे स्थान पर आता है.

USA का Capital

USA का Capital Washington D.C. है. यह किसी भी Americi राज्य का हिस्सा नही है. इसे Maryland राज्य से अलग करके बनाया गया है. यह पोटोमैक नदी के किनारे स्थित है.

USA में धर्म

USA में कई धर्म के लोग निवास करते है. यहाँ बाहर के कई देशो से आये हुए लोग भी निवास करते है. यह ईसाईयो की संख्या सबसे अधिक है. यहाँ 70.6% इसाई है. इनके आलावा 1.9% यहूदी, 0.9% मुस्लिम, 0.7% बौद्ध, 0.7% हिन्दू, 1.8% अन्य धर्म, 23.2% अत्याधुनिक लोग रहते है.

Read Also: NRI Full Form in Hindi – एन. आर. आई. क्या होता है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये USA Full Form in Hindi – USA क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *