VDO Full Form in Hindi – वी. डी. ओ. के क्या कार्य होता है?

VDO Full Form in Hindi Kya Hai

VDO Full Form in Hindi क्या होती है, VDO क्या होता है, VDO के Work तथा Responsibilities क्या होती है, VDO के लिए क्या Eligibility क्या है. अगर आप VDO से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में VDO के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप VDO के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप VDO के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की मैं आपको पहले भी कई Governement Jobs के बारे में बता चूका हूँ हर Job  के अपने दायित्व होती है और प्रत्येक Job का अपनी जगह पर काफी महत्त्व रखती है. कई देश के लिए, कई प्रदेश के लिए तथा कई ग्रामीण क्षेत्रों के लिए .

आज मैं इस Post में एक ऐसी ही Job के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनका कार्य पिछड़े ग्रामीण इलाकों को Develop करना होता है तो आइये जानते है कि VDO Full Form in Hindi क्या होती है और VDO क्या होता है.

VDO Full Form in Hindi क्या है और VDO क्या है?

VDO Stands for “Village Development Officer (विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर)”. VDO का हिंदी में मतलब “ग्राम विकास अधिकारी” होता है. इसका कार्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना होता है. किसी गावं की स्थिति राज्य सरकार तक VDO द्वारा ही पहुंचाई जाती है.

VDO के कार्य

VDO जिस क्षेत्र के लिए चुन जाता है उस क्षेत्र के लिए उसके बहुत सारे कार्य होते है जैसे-

  • गावं में पानी की आपूर्ति करने हुए स्रोतों की व्यवस्था करना.
  • चरगाह का निर्माण और रखरखाव करना.
  • बच्चों व महिलाओं का प्रोत्साहित व कल्याण करना.
  • कृषि व उद्योग में सहायता करना.
  • जन्म, मृत्यु , विवाह और अन्य दस्तावेज़ों का रखरखाव व पंजीकरण करना.
  • सरकार द्वारा निर्मित सभी योजनाओं को गावं के सभी लोगो तक पहुँचाना.

VDO के लिए Eligibilty

VDO के लिए Candidate की उम्र 18 वर्ष से अधिक व 40 वर्ष से कम होनी चाहिए. सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त College से Science या Agriculter में Intermediate पास होना चाहिए तथा DOEACC से मान्यता प्राप्त CCC का Certificate होना चाहिए.

इस सब के Candidate की Running, Long Jump, Normal Walk तथा Cycling जैसी Physical Eligibilty से  भी गुजरना पड़ता है और इसमें किसी भी प्रकार का कोई Interview नही होता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये VDO Full Form in Hindi – वी. डी. ओ. के क्या कार्य होता है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.