WHO Full Form in Hindi – WHO क्या है?

WHO Full Form Kya Hai

WHO Full Form in Hindi, WHO क्या है, WHO का पूरा नाम क्या है, WHO क्यों और कैसे बना, WHO क्या काम करता है, WHO का क्या मतलब है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में WHO full form के साथ उससे related सभी जानकारी आपके साथ share करूँगा.

English में एक कहावत है “Heath is Wealth” यानी जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा है उससे अधिक धनवान कोई नही क्योंकि जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा होता है उस व्यक्ति का दिमाग और सोचने समझने की क्षमता तेज होती है और ऐसें व्यक्ति का मन भी अपने काम में अधिक लगता है.

इसलिए स्वस्थ व्यक्ति किसी भी तरह के काम को सफलतापूर्वक कर लेता है और वो अस्वस्थ व्यक्ति से ज्यादा सफल होता है. जीवन में स्वास्थ्य के इसी सही मूल्य को समझाने के लिए ही WHO की स्थापना की गईं थी. आइये जानते है की WHO full form और WHO क्या है?

WHO Full Form और WHO क्या है?

WHO full form “World Health Organization” है और WHO का हिंदी में पूरा नाम “विश्व स्वास्थ्य संगठन” है. World Health Organization (WHO) की स्थापना 7 April 1948 में की गईं थी इसलिए विश्व भर में 7 अप्रैल को World Health Day मनाया जाता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यू.एच.ओ) विश्व के सभी देशों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है और विश्व भर में health care से related सभी पहलुओं पर अपना ध्यान रखती है और उन्हें अच्छा करने के लिए आवश्यक काम भी करती है.

World Health Organization (WHO) की सेवाएं विश्व भर में फैली हैं. दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक भी इन्हीं के पास है। मलेरिया, पोलियो, चेचक, हैजा, वायरल आदि कई बीमारियों को रोकने में विश्व स्वास्थ्य संगठन का विशेष योगदान रहा है.

आज अपनी सही कार्यशैली और नियंत्रण की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन को पूरी दुनिया में सम्मान की निगाहों से देखा जाता है इसलिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के 194 सदस्‍य हैं और भारत भी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का एक सदस्‍य देश है जिसका मुख्‍यालय भारत की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में स्थित है.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अब तक दस प्रमुख जानलेवा बीमारियों की पहचान की है जिनमें कैंसर, सेरिब्रोवैस्क्यूलर डिजीज, एक्यूट लोअर रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन, पेरीनेटल कंडीशंस, टी.बी., कारोनरी हार्ट डिजीज, क्रॉनिक ऑबस्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अतिसार, डेसेन्टरी तथा एड्स या एचआईवी शामिल हैं.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये WHO Full Form in Hindi – WHO क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.