WIFI Full Form in Hindi – वाईफाई क्या होता है?

WiFi Full Form Kya Hai

WIFI Full Form क्या है, WIFI क्या होता है, WIFI कैसे काम करता है, WIFI को use कैसे करते है, WIFI का use क्यों करे है. तो WIFI से जुड़े हुए ऐसे सवाल आपके मन में जरुर आते होंगे. आप हमारी इस post को पूरा read करे आशा करता हूँ कि आपको आपका जबाब जरुर मिल जायेगा.

आज कल एक कहावत और प्रचलित है के “बन्दा स्मार्ट हो न हो पर फ़ोन जरुर स्मार्ट होगा” आपके देखा होगा हर एक नार्मल व्यक्ति के पास एक Smart Phone जरुर होता है यह तक के आपके पास भी एक Smart Phone होगा ही.

तो ये कहना कोई बड़ी बात नही होगी  के आप internet के बारे में जानते है. आज के समय में शायद ही ऐसा को बचा होगा जो की इन्टरनेट के बारे में जानता न हो अगर आपने internet का नाम सुना है तो आपने WiFi का नाम भी सुना होगा.

WIFI Full Form क्या है और WIFI का क्या मतलब होता है

WIFI Stands for “Wireless Fidelity”. WIIF के Abbreviation के लिए लोगो के अनेको मत है जिसमे से एक मत यह भी है के Wireless और HiFi शब्द को मिलाकर “WiFi” बनाया गया है. लेकिन व्यापक रूप से Wireless Fidelity को ही WiFi की सही Abbreviation माना जाता है.

Internet की शुरुआत आज से कई सालो पहले एक network के रूप हो गयी थी. जिसका use data को Wire की help से एक जगह से दूसरी भेजा जाता था. Wire के Through डाटा को भेजने में थोड़ी दिक्कते थी जैसे Wire का टूट जाना, डाटा के जाने की speed.

WiFi से पहले डाटा cable के help से भेजा जाता था जिससे Internet Connection लेना मुश्किल था पर WiFi के invention से ये सारे काम आसन हो गये डाटा को भेजने के लिए किसी Cable की जरूरत नही थी और डाटा आसानी से और काफी तेज़ी से भेजा जा सकता था. WiFi का अविष्कार सन 1991 में John O’Sullivan और John Deane ने किया था.

WiFi के नेटवर्क Standard और उसकी Frequencies

WiFi की frequencie लेवल 2.4 GHz या 5 GHz होती है 802.11 नेटवर्किंग स्टैण्डर्ड यूजर की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है.

  1. 802.11a नेटवर्क Standard में डाटा 5 GHz की Frequencie पर ट्रांसमिट होता है. इसमें maximum 54 MB प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा ट्रेवल होता है.
  2. 802.11b नेटवर्क Standard में डाटा 2.4 GHz की Frequencie पर ट्रांसमिट होता है. इसमें maximum 11 MB प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा ट्रेवल होता है.
  3. 802.11g नेटवर्क Standard में डाटा 2.4 GHz की Frequencie पर ट्रांसमिट होता है. इसमें maximum 54 MB प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा ट्रेवल होता है.
  4. 802.11n नेटवर्क Standard में डाटा 5 GHz की Frequencie पर ट्रांसमिट होता है. इसमें maximum 140 MB प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा ट्रेवल होता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये WIFI Full Form in Hindi – वाईफाई क्या होता है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *