WWW Full Form in Hindi – डब्लूडब्लूडब्लू क्या होता है?

WWW Full Form in Hindi Kya hai

WWW Full Form in Hindi क्या होता है, WWW क्या होता है, WWW का Use क्या होता है, WWW किसे कहते है, वेबसाइट में WWW का क्या Use है. अगर आप WWW से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में WWW के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप WWW के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप WWW को अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों जब आप किसी भी Site पर जाते है तो आपने उसके URL में WWW तो देखा ही होगा क्या आप जाते है इसके बारे में अगर नही तो आइये जानते है की WWW Full Form in Hindi क्या है और WWW क्या होता है.

WWW Full Form in Hindi क्या है और WWW क्या होता है?

WWW Stands for “World Wide Web (वर्ल्ड वाइड वेब)”. अगर देखा जाये तो WWW का हिंदी में अर्थ निकलता है एक ऐसा जाल जो बहुत बड़ा है और पुरे विश्व में फैला हुआ है. यह एक तरीका है जिससे Hypertext Document को Internet के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.

WWW एक ऐसा स्थान है जहाँ सभी Documents आपस में URL और Hypertext Link से जुड़े हुए रहते है. Tim Berners- Lee को WWW का Inventor कहा जाता है इन्होने सन 1989 में WWW का Invention किया था.

जब Tim Berners- Lee स्विट्जरलैंड कि कम्पनी CERN में काम करते थे तब उन्होंने सन 1990 में पहले Web Browser का Program लिखा था. सबसे पहले इस Web Browser को जनवरी 1991 में CERN से बाहर अन्य अनुसन्धान के लिए जारी किया गया फिर इसे अगस्त 1991 में ही आम जनता के लिए जारी कर दिया गया.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये WWW Full Form in Hindi – डब्लूडब्लूडब्लू क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

One response to “WWW Full Form in Hindi – डब्लूडब्लूडब्लू क्या होता है?”

  1. Mahesh patel says:

    ØutStándïng

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *