AIIMS Full Form In Hindi – AIIMS क्या है?

AIIMS Full Form

AIIMS Full Form in Hindi क्या होती है, AIIMS क्या होता है, AIIMS का क्या काम होता है. एम्स का पूरा नाम क्या है, AIIMS का क्या मतलब होता है, एम्स को क्यों बयना गया. भारत में AIIMS कहाँ पर स्तिथ है.

आज आपको में इस Post में AIIMS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप AIIMS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप AIIMS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आप लोगो ने ध्यान दिया हो तो जब किसी व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो लोग उसे AIIMS से इलाज कराने की सलाह देते है. अगर आप मेडिकल स्टूडेंट है तो आप ने जब मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम दिया होगा तब उसमे आपसे AIIMS Full Form जरूर पूछी गयी होगी.

मेडिकल लाइन से सम्बन्ध रखने वालों के लिए AIIMS एक बहुत ही कॉमन शब्द है, जिसे सबने सुना ही होगा परन्तु ऐसे बहुत सारे लोग है जिसे AIIMS Full Form के बारे में नहीं पता और AIIMS क्या है यह भी नहीं जानते है.

अगर आपने AIIMS के बारे में सुना है तो आपके मन में यह ख्याल तो जरूर आया होगा की आखिर AIIMS क्या है. AIIMS Full Form क्या होती है. एम्स कहा पर स्थित है. तो चलिए आइये जानते है की AIIMS Full Form in Hindi क्या होती है और AIIMS क्या होता है. ऐम्स का पूरा नाम क्या है?

AIIMS Full Form In Hindi क्या होती है और AIIMS क्या होता है?

दोस्तों, AIIMS की Full Form “All India Institute of Medical Sciences (आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज)” होती है. AIIMS को हिंदी में “अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान”कहते है.

यह नई दिल्ली, भारत में स्थित एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (भारत) के तहत काम करता है। एम्स अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान अधिनियम, 1956 द्वारा शासित है।

AIIMS कई चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है, एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) उनमें से एक है। यह चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी है। एक वर्ष में इसके संकाय और शोधकर्ताओं द्वारा 600 से अधिक शोध प्रकाशन हैं। यह B.Sc Hons प्रदान करने के लिए एक नर्सिंग कॉलेज भी चलाता है। नर्सिंग डिग्री और हरियाणा के बल्लभगढ़ में एक 60-बेड वाले अस्पताल का प्रबंधन करता है।

चार सुपर स्पेशियलिटी सेंटर सहित इसके 25 नैदानिक विभाग सभी प्रकार की चिकित्सा स्थितियों को संभालते हैं। हालांकि, एम्स में कुत्ते के काटने के मामलों और संक्रामक रोगों का मनोरंजन नहीं किया जाता है।

AIIMS के प्रमुख उद्येश्य और AIIMS का पूरा नाम क्या है?

AIIMS के मुख्या उद्देश्य निम्नलिखित है:-

  • Undergraduate और Postgraduate चिकित्सा शिक्षा की सभी शाखाओं में शिक्षण का एक पैटर्न Develop करना है. ताकि भारत के सभी मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षा के उच्च स्तर का प्रदर्शन किया जा सके।
  • स्वास्थ्य गतिविधि की सभी महत्वपूर्ण शाखाओं में कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए एक स्थान पर गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक सुविधाएं प्रदान करना।
  • स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में आत्मनिर्भरता प्राप्त करना।

AIIMS के मुख्य कार्य और AIIMS Full Form क्या होती है

  • चिकित्सा और संबंधित चिकित्सा विज्ञान में Undergraduate और Postgraduate शिक्षण प्रदान करना।
  • नर्सिंग और दंत चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए।
  • देश के मेडिकल कॉलेजों के लिए चिकित्सा शिक्षकों का उत्पादन करने के लिए।
  • चिकित्सा और संबंधित विज्ञान में अनुसंधान करने के लिए।

AIIMS कब और कहाँ पर बनाया गया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान या एम्स (AIIMS) सार्वजनिक आयुर्विज्ञान महाविद्यालय का समूह है। मेडिकल विद्यालय और हॉस्पिटल के मामले में यह भारत का सबसे पुराना संस्थान है। इसकी नींव 1952 में रखी गयी थी. AIIMS भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है.

इसका सृजन 1956 में संसद के एक अधिनियम के माध्‍यम से एक सेवायत संस्‍थान के रूप में स्वास्थ्य देखभाल के सभी पक्षों में प्रधानता को पोषण देने और रोगियों की सेवा कार्य करने हेतु किया गया।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको AIIMS Full Form In Hindi और AIIMS क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.