DNA Full Form in Hindi – DNA Structure कैसा है?

DNA Full Form in Hindi Kya Hai

DNA Full Form in Hindi क्या होती है, DNA क्या होता है, DNA का क्या Use होता है, DNA Structure कैसा है. अगर आप DNA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में DNA के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप DNA के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप DNA के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों जब भी कोई नया Baby जन्म लेता है तो आपने परिवार वालो को ये तो कहते सुना ही होगा के इस Baby की आखे इसके पापा से Match करती है या इसकी नाक इसके माँ से Match करती है. हमारी आदतों में बारे में भी कुछ ऐसा ही है.

आपके शायद कभी Notice किया हो या आपसे किसी में काहा हो की आपकी आदतें या आपका अंदाज़ आपके घर के किसी Person से Match करती है. तो ये सब DNA के कारण होता है. आइये जानते है DNA Full Form in Hindi क्या होती है और DNA क्या होता है.

DNA Full Form in Hindi क्या है और DNA क्या है?

DNA Stands for “Deoxyribo Nucleic Acid (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल)”. यह एक Nucleotides की Thread जैसी Chani है. जो सभी जीवित जीवो के Genetic गुणों को एक पीड़ी से दूसरी पीड़ी तक Carry करता है.

यह सभी प्रकार के जीवित जीवो में पाया जाता है. यह Growth, Development, Functioning and Reproduction जैसी जरूरत की सभी जानकारियाँ ले जाता है. ये जानकारियाँ हर जीवित Cell होती है.

DNA का Structure

यह Nucleotides नामक अणुओं से मिलकर बना होता है. हर Nucleotides अणु में एक Phosphate Group, एक Sugar Group और एक Nitrogen Base होता है. यहाँ Nitrogen Base चार प्रकार के होते है.

Adenine, Thymine , Guanine और Cytosine. इसमें Adenine और Thymine आपस में Pair बनाते है और Guanine और Cytosine आपस में Pair बनाते है. इन Pairs का क्रम ही DNA के Instructions और Genetic Code को निर्धारित करता है.

U.S. की National Library of Medicine (NLM) के अनुसार एक Human के DNA में लगभग 3 Billion Base पाए जाते है और 99% से अधिक Bases सभी Humans में Same होते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये DNA Full Form in Hindi – DNA Structure कैसा है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.