EMI Full Form in Hindi – EMI कैसे Calculate करते है?

EMI full form kya hai in hindi

EMI Full Form in Hindi क्या होती है, EMI क्या होता है, EMI कैसे Calculate करते है, EMI निकाल ने का Formula क्या होता है, Excel में EMI कैसे निकलते है. अगर आप EMI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में EMI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप EMI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप EMI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों अगर आपने कभी भी कोई Loan लिया हो या आपने कोई Mobile, Bike, Car आदि Loan पर Purchase किया हो तो आपने EMI Word तो सुना ही होगा. अगर आप EMI के बारे में नही जानते तो कोई चिंता कि बात नही क्योंकि मैं आप EMI के बारे में बताने जा रहा हूँ.

EMI Full Form in Hindi क्या है और EMI का क्या मतलब होता है?

EMI stands for “Equated Monthly Installment (इक्वेटेड मंथली इन्सटॉलमेंट)”. EMI को हिंदी में “समान मासिक क़िस्त” कहते है. यह एक Amount होता है जो कि एक तय समय सीमा के अंदर एक समान रूप से एक Fixed Amount हर महीने Bank को देना होता है.

जब कभी भी आप किसी Bank या कुछ भी खरीदते वक्त कोई Loan लेते है तो आपको उस Loan को Pay करने के लिए एक समय सीमा तय कर दी जाती आपको उस समय सीमा के अंदर वो Loan चुकाना पड़ता है.

आप ऐसा नही कर सकते कि कभी आपने ज्यादा Loan दे दिया या कभी कम. Loan देने के लिए एक Amount Fix कर दिया जाता है जो कि तय समय सीमा तक आपको हर महीने देना होता है. आपने Loan कितने का भी लिए हो आपके Loan के हिसाब से EMI तय कि जाती है.

EMI कैसे Calculate करते है

दोस्तों यदि आपने कोई Loan ले रखा है और आप उस Loan कि EMI पता करना चाहते है के आपको हर महीने कितनी EMI देनी है तो आपको अपने Loan के बारे में निम्न जानकारी होना जरूरी है जैसे-

  1. Loan Amount- आपने जो Loan लिया है उसका Amount क्या है. मान लीजिए Loan Amount = 100000 रूपये है.
  2. Duration- उस Loan को चुकाने के लिए समय सीमा कितनी है.क्योंकि EMI Monthly Pay कि जाती है इसलिए Duration भी Month में होना चाहिए. यदि आपको Time Year में दे रखा है तो उसमे 12 का गुणा कर दीजिये. मान लीजिए Time = 2.5 Years तो 2.5 X 12 = 30 Months.
  3. Interest Rate- जिनता Loan आपने लिए है उस Loan पर आप को कितनी ब्याज (Interest) देनी होगी. यह भी Duration कि तरह ही Monthly होनी चाहिए. यदि आपको Yearly Interest पता है तो आप 12 का भाग (Divide) कर दीजिये. मान लीजिए Interest = 10.5% तो 10.5/ (12*100) = 0.00875 यानी 0.88%

अगर आपके पास ये तीनो चीज़े निकल कर आ गयी है तो अब आप EMI का पता कर सकते है. आपको बस इस Formula का use करना होगा-

EMI Calculation Formula

जहाँ P = आपका Loan Amount,

R = Monthly Interest,

N = Time

Calculator कि सहायता से इसे अगल अलग Part में Divide करके Solve करंगे और हर Part के Ans को लिखते जायंगे.

Part I – (1 + R)N = (1 + 0.00875)30 = 1.2987

यहाँ 1 और 0.00875 को जोड़ कर जो Ans आयेगा उसे ही आपस में 30 बार गुणा करना है.

Ex- 1.00875 X 1.00875 X 1.00875 – – – – – – – 30 Times

Part II – Part I कि तरह यह भी वही Same चीज़ करनी है बस Last में 1  को Minus कर देते है. (1 + R)N-1 = (1 + 0.00875)30-1 = 0.2987

Part III- अब Part I और Part II को आपस में Divide कर देंगे. Part I / Part I = 1.2987 / 0.2987 = 4.348

Part IV- यहाँ आप अपने Loan Amount, Monthly Interest और Part III का जो Ans है तीनो का आपस में गुणा कर देंगे. Loan Amount * Monthly Interest * Part III = 100000 * 0.00875 * 4.348 = 3804.43

अंत में जो Ans निकल कर आया है 3804.43 यही वो EMI है जो हमें हर महीने Pay करनी होगी.

Excel में EMI कैसे निकलते है?

दोस्तों यदि आप Excel में EMI निकलना चाहते है तो Normal Calculation कि तरह ही आपको Loan Amount, Duration (Monthly) और Interest Rate (Monthly) पता होनी चाहिए.

यदि आपके पास से सभी मौजूद है तो सबसे पहले Excel Open कर ले और किसी भी Cell (Box) में Click करके =PMT लिखे और Small Bracket Open कर दे फिर इसमें सबसे पहले आपको Interest Rate लिखना होगा.

फिर एक Comma लगाने के बाद Duration और फिर एक और Comma लगाने के बाद Loan Amount लिखेंगे. ये सभी चीज़े लिखने के बाद Small Bracket Close कर दे Small Bracket Close करने दे बाद आप Enter Press कर दे आपका EMI वो स्वत ही Calculate करके निकल देगा.

Formula-  =PMT( Interest Rate, Duration, Loan Amount)

=PMT( 0.00875, 30, 100000) = 3804.43

इसका Ans भी वही निकलेगा जो आपने Self- Calculation से निकला होगा.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये EMI Full Form in Hindi – ई. एम. आई. कैसे Calculate करते है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.