PPT Full Form in Hindi – PPT क्या है?

PPT Full Form in Hindi kya hai

PPT Full Form in Hindi क्या है, PPT क्या है, PPT का Use किस लिए किया जाता है, PPT से PDF में कैसे बदलते है, PPT का क्या उपयोग है. अगर आप PPT से जुड़े हुए इन सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में PPT के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप PPT के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप PPT को अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों अगर आपने बड़ी बड़ी Compnay कि Conference या School कि Digital Classes में देखा होगा वहाँ जो भी Projecter के help आपको Slide by Slide दिखाया जा रहा होता है. क्या आप जानते है वो कौन सा Software होता है.

PPT Full Form in Hindi क्या है और PPT का क्या मतलब होता है?

PPT Stands for “Powerpoint Presentation (पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन)”. यहाँ Powerpoint वो Software है जिसमे ये File Edit कि जाती है और Presentation का अर्थ “प्रस्तुत करना” या “प्रस्तुती देना” होता है. PPT Powerpoint File का Extension होता है.

Powerpoint Software में जो File बनाई जाती है उसे Powerpoint Presentation कहते है. इन Presentation में Slides कि सहायता से किसी Object या Subject के बारे में समझाया जा सकता है.

यह Microsoft Office Suite (जिसमे Office Work के लिए अलग अलग Software होते है) का ही एक हिस्सा है. जिसमे Text, Images, Shapes आदि कि सहायता से किसी Object या Subject को समझाने के लिए PPT File बनाई जा सकती है.

एक PPT File को दिखने में Impressive होना चाहिए. PPT File को Impressive बनाने के लिए Powerpoint में हमे कई Tools दिए जाते है जिससे हम एक अच्छी PPT बना सकते है. PPT File को Powerpoint के अलावा और भी कई Softwares से Edit किया जा सकता है.

PPT File को PDF में कैसे Change करें?

अगर आप PPT File को PDF में Change करना चाहते है तो आपको इसके लिए कई सारे online व offline option मिल जायेंगे. जिस में से कुछ में आपको बताने जा रहा हूँ.

PPT File को online convert करने के लिए कुछ website का use कर सकते है.

अगर आप offline work कर रहे है. और आपके computer में microsoft office 2010 , 2013 या 2016 है तो आपको अपनी PPT File को pdf में save करने का option मिल जाता है. अगर आप microsoft office 2007 का use कर रहे है तो आपको वहाँ pdf का option नही मिलेगा अगर आप ms office 2007 से PPT File को pdf में save करना कहते है तो आप ms office 2007 के लिए एक plugin Download कर सकते है. plugin download हो जाने के बाद आप उस plugin को install कर ले और आपको MS Word 2007 में PPT File को PDF में save करने का option मिल जायेगा.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये PPT Full Form in Hindi- PPT क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

4 responses to “PPT Full Form in Hindi – PPT क्या है?”

  1. Amod kumar jha says:

    Nice addition

  2. Ajay pal says:

    P p t karne ke bad kya kare ki job mil jaye puri jankari deejiye

    • Prashant Kushwah says:

      kebal PPT se kuch nhi hoga iske liye aapko aur bhi chize jaise word, Excel, Typing bhi aane chahiye

  3. Manoj kumar says:

    NIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *