RTO Full Form in Hindi – RTO से Vehicle Information कैसे निकलते है?

RTO Full Form in Hindi kya hai

RTO Full Form in Hindi क्या होती है, RTO क्या होता है, RTO के क्या कार्य होते है, RTO से Vehicle Information कैसे निकलते है, RTO Vehicle Information App क्या है. अगर आप RTO से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में RTO के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप RTO के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप RTO के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आपके पास कोई भी Vehicle है तो आपको पता ही होगा के Vehicle का Registration करना, Vehicle को क़ानूनी तौर पर चलाने के लिए Driving Licences बनाना, Road Tax वसूल करना आदि जैसे कार्य को कौन करना है.

अगर आपको यह नही पता के ये सब कौन करना है तो में आपको बता दूँ के ये सारे कार्य RTO के द्वारा किया जाते है तो आइये RTO Full Form in Hindi क्या है, RTO से Vehicle Information कैसे निकलते है और RTO के बारे में थोडा और Detail से पढ़ते है

RTO Full Form in Hindi क्या है और RTO क्या है?

RTO Stands for “Regional Transport Office (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस)”. RTO को हिंदी में “क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय” कहते है.इसका कार्य यातायात से जुडी हुई हर चीज़ ध्यान रखना होता है. यह भारत के प्रत्येक शहर में मौजूद रहता है.

RTO के कार्य

यहाँ में आपको RTO से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण कार्य बताने जा रहा हूँ-

Vehicle का Registraion- जब कोई भी व्यक्ति कोई नया Vehicle खरीदता है. तो उस Vehicle पर क़ानूनी तौर हक पाने के लिए उस Vehicle का Registration करना पड़ता है. क्योंकि आप बिना Number Plate के कोई भी Vehicle नही चला सकते.

बिना Number Plate के Vehicle चलाना गैर क़ानूनी होता है इसलिए Vehicle का Registration करने पर हमे Number मिलता है जिसे उस Vehicle का पहचान Number माना जाता है. किसी Vehicle का Registration करना RTO का कार्य होता है.

Driving Licence- अगर आप कोई भी Vehicle चलाते है तो आपको Driving Licence के बारे में पता ही होगा और आप यह भी जानते है होंगे कि यह Licence Driving करने के लिए कितना जरूरी होता है.

यह एक प्रमाण होता है कि आप उस Vehicle (जिसे के लिए आपने Licence बनबाया है) को चलाने में पूरी तरह सक्षम है इस Licence को पाने के लिए आपको कुछ Test से होकर गुजरना पड़ता है जो RTO विभाग द्वारा ही लिया जाता है.

Pollution Test- RTO विभाग का एक कार्य यह भी है कि वह सभी वाहनों के Pollution Level कि जाँच करता है जीन वाहनों का Pollution Level अधिक होता है उन वाहनों का Licence कैंसिल कर दिया जाता है जिससे वह वाहन और ज्यादा Pollution न फैला सके.

RTO से Vehicle Information कैसे निकलते है?

अगर आप किसी Vehicle कि Information निकलना चलते है तो सबसे पहले आपको vahan.nic.in जाना होगा वहाँ आपको side menu में Vehicle Status के Option पर Click करना होगा.

RTO Vehicle Information Image 1

Vehicle Status पर Click करने के बाद वहाँ आपको Vehicle का Number Enter करना होगा. Number Enter करने के लिए वहाँ आपको दो Input Box मिल जायेंगे जिनमे आपको Vehicle Number लिखना होगा.

RTO Vehicle Information Image 2

Ex- मान लीजिए किसी Vehicle का Number UP 82 XY 1234 है तो आपको इस Number को दो भागो में बाँटना होगा. पहले Input Box में UP82XY को लिखना होगा और दुसरे Input Box में 1234 को लिखना होगा.

Vehicle Number लिखने के बाद निचे एक और Input Box दिया होगा जिसमे आपको उसके सामने दिया गया Captcha Code लिखने के बाद Search Vehicle Button पर Click करना होगा.

RTO Vehicle Information Image 3

जब आप vahan.nic.in Website पर जायेंगे तो आपको Vehicle Status Option के ठीक ऊपर ही Paid Vehicle Search का Option मिल जायेगा क्योकि Vehicle Status Option आपको बहुत थोड़ी जानकारी देता है.

आप Paid Vehicle Search Option की मदद से किसी Vehicle की और भी कई जानकारी प्राप्त कर सकते है पर इसके लिए आपको वहाँ Account Create करना होगा जिसके आपको पैसे भी देने होते है.

RTO Vehicle Information Image 4

RTO Vehicle Information App क्या है?

यह एक Andorid App होता है जिसके Use भी Vehicle की Information पता करने के लिए किया जाता है. ये ऊपर दिए गये तरीको से ज्यादा आसन भी है और ज्यादा कारगर भी है इसके लिए आपको अपने Mobile Phone में Play Store की मदद से RTO Vehicle Information App Install करना होता है.

App Install हो जाने के बाद उसे Open कर लीजिये और आपको वहाँ आपको Search Vehicle Information पर Click करना होगा. Click करने के बाद आप वहाँ Number डालने का Option मिलेगा. Number डालने के बाद Search पर Click करिए और वो आपको उस Vehicle की Information दे देगा.

RTO Vehicle Information App Image

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये RTO Full Form in Hindi – RTO से Vehicle Information कैसे निकलते है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *