GPRS Full Form in Hindi – GPRS क्या है?

GPRS Full Form in Hindi Kya Hai

GPRS Full Form in Hindi क्या होती है, GPRS क्या होता है, GPRS का क्या Use है, GPRS के क्या क्या Features है, GPRS में कितनी Technology होती है. अगर आप GPRS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में GPRS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप GPRS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप GPRS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, मैंने ऐसी ही एक Post में आपको SMS और MMS के बारे में बताया था. ये दोनों ही Technology GPRS के आधार पर कार्य करती है. यह एक Service है जिसका उपयोग Mobiles या Computers में User द्वारा कराया जाता है.

आज की ये Post GPRS के ऊपर लिखी गयी है. इसमें हम जानेगें की GPRS Full Form in Hindi क्या होती है और GPRS क्या होता है और GPRS के बारे में और भी Details से जानेगें.

GPRS Full Form in Hindi क्या है और GPRS क्या है?

GPRS Stands for “General Packet Radio Service (जनरल पैकेट रेडियो सर्विस)”. GPRS का मतलब हुआ की यह एक Service है जो की Data को Radio Waves के जरिये Transmit करता है.

यह 2G (GSM) व 3G Data के लिए इस्तेमाल किया जाता है तथा यह Europe और Asia में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Data Access Model था. जो भी Network GPRS पर आधारित होते है उन्हें अक्सर 2.5G Netwrok कहा जाता है.

यह उन पहली Technologies में से एक है जिन्होंने Cell Network को Internet IP से Connect करने में सक्षम किया. इसे सन 2000 की शुरुआत में कभी कभी GSM- IP भी कह कर पुकारा जाता था.

सन 2000 की शरुआत में EDGE (Enhanced Data rates for GSM Evolution) Technology (जसे 2.75G भी कहा जाता है) का विकास हुआ जो GPRS का विकसित रूप था. इसे कभी कभी Enhanced GPRS या EGPRS भी कहा जाता है.

GPRS के Features

  • यह User को 28 KBPS से 171 KBPS तक की Speed Provide करता है. (यह Speed आज के मुकाबले काफी कम है पर उस वक्त ये Latest Technology थी जिससे यह Speed काफी अच्छी मानी जाती थी)
  • जब EDGE Technology का विकास हुआ तो उसकी High Speed 384 KBPS थी. पर बाद में इसकी Speed बड़कर 1 MBPS तक हो गयी.
  • SMS (Short Message Service)
  • MMS (Multimedia Message Service)
  • WAP (Wireless Application Protocol)
  • Always On Internet
  • PoC (Push-to-talk Over Cellular)
  • P2P (Point to Point)

GPRS की Technology

GPRS की Tecnology Hardware को तीन भागो में विभाजित किया गया है-

  • Group A – यह GPRS और GSM को आपस में Connect करता है. इसके Through Voice और SMS दोनों ही सेवाओ को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • Group B – यह GPRS और GSM को आपस में Connect करता है. इसके Through एक वक्त में Voice और SMS में से किसी एक ही का इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी Voice Call के दौरान GPRS सेवा बंद हो जाती है. यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है.
  • Group C – इसके Help से दोनों सेवाओं को आपस में Manually Change किया जा सकता है.

Also Read: SMS Full Form in Hindi – SMS क्या है?

Also Read: MMS Full Form in Hindi –एम. एम. एस. क्या होता है?

Also Read: OTP Full Form in Hindi – ओ.टी.पी. क्या होता है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये GPRS Full Form in Hindi – GPRS क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.