IRCTC Full Form In Hindi – IRCTC क्या है?

IRCTC Full Form

IRCTC Full Form in Hindi क्या होती है, IRCTC क्या होता है, IRCTC का क्या काम होता है. IRCTC का पूरा नाम क्या है, IRCTC का क्या मतलब होता है? आ ईआरसीटीसी की ग्राहक सेवा नंबर क्या है. अगर आप IRCTC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में IRCTC के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप IRCTC के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप IRCTC के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आपको भी मेरी तरह घूमने फिरने का बहुत शोक रखते हो तो सबसे पहले आपके मन में आने जाने के लिए ट्रैन की सुविधा लेने ख्याल आता होगा. और अगर आप रेल यात्रा करते है तो आपने IRCTC शब्द जरूर सुना होगा. लम्बी यात्रा करने वालों के लिए यह बहुत ही Common Word है.

जब भी आपने IRCTC के बारे में सुना है तो आपके मन में यह ख्याल तो जरूर आया होगा की आखिर आईआरसीटीसी क्या है. IRCTC Full Form क्या होती है. तो क्या आप जानते है की IRCTC Full Form क्या होती है. तो चलिए आइये जानते है की IRCTC Full Form in Hindi क्या होती है और IRCTC क्या होता है. आईआरसीटीसी का पूरा नाम क्या है?

IRCTC Full Form In Hindi क्या होती है और IRCTC क्या है?

दोस्तों, IRCTC Full Form “Indian Railways Catering and Tourism Corporation (इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन)” होती है. आईआरसीटीसी का हिंदी में पूरा नाम “भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम” होता है. IRCTC का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

यह भारतीय रेलवे के खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकटिंग ऑपरेशन को संभालने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित भारतीय रेलवे की एक सहायक कंपनी है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने ऑनलाइन पोर्टल www.irctc.co.in से होटल और रेलवे टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है.

आईआरसीटीसी की मदद से हम ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक घर बैठे ही कर सकते है. इसमे हमको बस एक आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने की जरूरत होती है. हर दिन लगभग 5,50,000 से 6,00,000 बुकिंग के साथ, IRCTC दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त और उच्चतम रेलवे नेटवर्क है। इसकी टैगलाइन “राष्ट्र की जीवन रेखा” है.

IRCTC का मिशन है “ग्राहकों की सेवाओं में सुधार और रेलवे के खानपान, आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन में सर्वोत्तम उद्योग प्रथाओं के माध्यम से सुविधा”. आइये जानते है IRCTC की ग्राहक सेवा नंबर क्या है, यदि आप IRCTC के ग्राहक सेवा के साथ संपर्क करना चाहते हैं तब उसकी विवरण कस्टमर केयर नंबर − 0755-6610661, 0755-4090600 (भाषा: हिंदी और अंग्रजी).

IRCTC का पूरा नाम क्या है और IRCTC क्या उद्देश्य है?

  • एक ऐसी कंपनी को डेवेलोप करना जोकि यात्रियों के लिए बहुत ही अनुकूल हो.
  • संसाधनों का अनुकूलन और जनशक्ति उत्पादकता में वृद्धि
  • संगठित क्षेत्र में खानपान की सेवाओं को और भी जयदा बेहतर बनाना है
  • ग्राहकों को लिए हेल्पलाइन नंबर से ही सारी समस्या को खत्म करने का प्रयास
  • सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से व्यापार के अवसरों को बढ़ाएं
  • व्यावसायिक नैतिकता, गुणवत्ता प्रबंधन और लागत नियंत्रण उपायों के उच्च मानकों का विकास करना

Advantages of IRCTC और IRCTC Full Form क्या होती है

  • की मदद से हम नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से टिकट के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते है।
  • दैनिक आने जाने वाले यात्रियों के लिए यात्रा कार्ड की भी सुविधा प्रदान की जाती हैं
  • अगर हमें कोई स्पेशल ट्रैन या फिर पूरा ट्रैन की एक बोगी बुक करनी हो तो हम आसानी से कर सकते है.
  • तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है।
  • IRCTC की मदद से हम उड़ान बुकिंग की सुविधा भी ले सकते है.
  • किसी भी ट्रेन में कितनी सीटें और कितनी टिकट बुक हो गयी है और कितनी बची है ये भी आसानी से देख सकते है.

Read Also:-

TDR Full Form In Hindi – TDR क्या है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको IRCTC Full Form In Hindi और आईआरसीटीसी क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.