LIC Full Form in Hindi – एलआईसी क्या है?

LIC Full Form Kya Hai

LIC full form in Hindi, LIC की full form क्या है, LIC क्या है, एलआईसी क्या काम करती है, LIC किस देश की कम्पनी है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको LIC full form के साथ-साथ उसकी पूरी जानकारी दूंगा.

हम अपने आसपास अलग-अलग तरह के लोगो को देखते है उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अपने future की कोई चिंता ही नहीं है यानी वो लोग अपने future के लिए कोई planning नहीं करते हैं और हर काम किस्मत और भगवान के भरोसे छोड़ देते हैं.

इसके अलावा इस तरह की सोच रखने वाले लोगो की विपरीत सोच वाले लोग भी होंते हैं यानी ऐसे लोग जो अपने future के हर काम के लिए planning करते हैं और यहाँ planning से मेरा मतलब Financial Planning से है और ये तो आप भी जानते हो की कोई भी financial planning बिना बीमा (Insurance) के पूरी नहीं हो सकती.

अगर आप भी अपनी financial planning कर रहे हो तो आपको insurance को भी अपनी list में रखना चाइये क्योंकि बीमा ऐसी व्यवस्था जिसमें कोई भी एक बीमा कंपनी आपके किसी भी प्रकार का नुक्सान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको या आपके परिवार को मुआवज़ा देने की गारंटी देती है.

आज insurance सिर्फ दुखद घटना तक के लिए सिमित नहीं रहा आज आप अपने बड़े-बड़े खर्चो के लिए भी करा सकते हो. आज insurance एक बहुत अच्छा investment है जो आज सभी इंसान को जरुर करना चाइये क्योंकि insurance आपको हमेशा बैकअप हेल्प देता है.

LIC Full Form क्या है और एलआईसी बीमा का क्या है?

जब भी बात Insurance की होती है तो सबसे पहले नाम LIC company का ही आता है क्योंकि LIC भारत की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनियों में से एक है. LIC का full form “Life Insurance Corporation of India” है और LIC full form को हिंदी में “भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड” कहते है.

Life Insurance Corporation of India (LIC) की शुरुआत 1 सितम्बर, 1956 को हुई थी और फिर धीरे-धीरे इसकी ख्याति भारत ही नही, पूरे विश्व मे फैल गई है और अब लगभग 15 से भी ज्यादा देशों मे, LIC ने अपने ऑफिस खोले हुए है. इसका मुख्य ऑफिस मुंबई में है और भारत में अलग-अलग प्रमुख शहरों मे, लगभग 7 प्रमुख जोन है, 100 डिविजन है, 2048 ब्रांच है.

LIC का प्रमुख कथन “जिन्दगी के साथ भी, जिन्दगी के बाद भी” है यानी LIC आपको इस तरह के insurance plans देता है जो आपकी ज़िन्दगी के बाद आपके परिवार की मदद करता है और ज़िन्दगी होते हुए आपकी मदद भी करता है.

LIC Insurance Types

  • जीवन बीमा (Life Insurance)
  • दुर्घटना बीमा (Personal Accident Insurance)
  • चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा (Medical and Health Insurance)
  • वाहन बीमा (Vehicle Insurance)
  • घर का बीमा (Home Insurance)
  • यात्रा का बीमा (Travel Insurance)
  • फसल बीमा (Travel Insurance)

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये LIC Full Form क्या है और एलआईसी बीमा का क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “LIC Full Form in Hindi – एलआईसी क्या है?”

  1. Arvind says:

    Kya aap guest post accept karte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *