LTE Full Form in Hindi – LTE क्या है?

LTE Full Form in Hindi Kya Hai

LTE Full Form in Hindi क्या होती है, LTE क्या होता है, LTE का क्या Use होता है, LTE के Features क्या है, LTE और VoLTE में क्या अंतर है. अगर आप LTE से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में LTE के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप LTE के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप LTE के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, मेरा मानना है की आज के इस दौर में कोई भी 4G से वंचित नही होगा. भारत में लगभग सभी लोग 4G शब्द सुना ही होगा और शायद ही ऐसा कोई बचा हो जिसके पास 4G Handset न हो या उसका इस्तेमाल न किया हो.

जब भी हम बात करते है 4G की तो LTE Word भी हमारे सुनने में आता है या आप कभी- भी कोई Smartphone खरीदने जाते हो तो आपने उसके उपर LTE Enabled लिखा हुआ देखा होगा. तो आइये जानते है LTE Full Form in Hindi क्या होती है और LTE क्या होता है.

LTE Full Form in Hindi क्या है और LTE क्या है?

LTE Stands for “Long- Term Evolution (लॉन्ग टर्म एवोल्यूशन)”. LTE को हिंदी में “दीर्घकालिक विकास” कहते है. यह Mobile या Data Terminals के लिए High Speed Wireless Communication का Standard है.

यह GSM/EDGE और UMTS/HSPA Technologies पर Based है. यह Core Network Improvements के साथ एक अलग Radio Interface का Use करके Speed और Capacity को बड़ा देता है.

आपने LTE और 4G दोनों को एक साथ सुना होगा. काफी लोग इन्हें एक ही समझते है पर ऐसा नही है. LTE उस Technology का Standard है और 4G Internet की Fourth Generation है.

LTE के Features

  • इसकी Maximum Download Speed 299.6 MBPS और Maximum Upload Speed 75.4 MBPS तक हो सकती है.
  • जब हम किसी से बात करते है तो यह हमे HD Voice Quality Provide कराता है.
  • पिछली Technologies के मुकाबले यह Setup होने में कम समय लेता है.
  • यह FDD तथा TDD Communication System के साथ- साथ एक ही Radio Access Technology के साथ Half- Duplex FDD का समर्थन करता है.
  • यह IMT द्वारा Use किये जाने वाले सभी Frequency Band का समर्थन करता है.
  • इसका Radio Interface Packed Switched होता है.

LTE और VoLTE में अंतर

कई बार हम LTE और VoLTE में Confused हो जाते है की ये क्या होते है और इनमे क्या अंतर होता है और आपने कई Smartphones पर LTE Enabled VoLTE Enabled लिखा हुआ भी देखा होगा.

अगर किसी Phone पर LTE का Option है तो उस Phone पर आप 4G Internet का तो इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इससे आपको Voice Call करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है. जब आपको किसी को Call करनी होती है

तो आपको अपने Phone का Data On रखना होता है. क्योकि यह Voice Call Data के Through ही कर सकता है. Jio के Case Data On रखना होता है और साथ ही एक Application भी Intall करनी होती है.

अगर किसी Phone में VoLTE का Option है तो उस Phone पर आप 4G Internet का इस्तेमाल तो कर ही सकते है तथा साथ ही साथ बिना Data On किये आप Voice Call भी कर सकते है. इसका पूरा नाम Voice Over LTE होता है.

Read Also : GPRS Full Form in Hindi – GPRS क्या है?

Read Also : Jio Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये LTE Full Form in Hindi – LTE क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “LTE Full Form in Hindi – LTE क्या है?”

  1. Masroor alam says:

    Shaandaar shukriyaa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *