UGC Full Form in Hindi – UGC क्या है?

UGC Full Form Kya Hai

UGC Full Form in Hindi, UGC की full form क्या है, UGC क्या है, UGC का पूरा नाम क्या है, UGC क्या काम करता है, UGC approved university कैसे पता कर सकते है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post पूरा जरुर read करें.

किसी भी देश की तरक्की में सबसे important aspect होता है वहां का education system इसलिए हर देश के लिए ये बहुत जरुरी होता है की उस देश में ऐसी कोई organizations हो जो उस देश के education system को अच्छे से अच्छा कर सके.

हमारे देश भारत में भी UGC और AICTE दो ऐसी top organizations है जो भारत की higher studies को बेहतर बनाने के लिए काम करती हैं इसलिए ये दोनों organizations भारत के education system में बहुत ही important role रखती हैं.

इस post में आपको मैं UGC के बारे में बताने वाला हूँ जैसे की UGC full form क्या है, UGC क्या काम करता है और UGC approved university कैसे पाता करें?

UGC Full Form क्या है और UGC क्या काम करता है?

UGC full form “University Grants Commission” है और जैसा की आप UGC full form पढ़कर समझ गये होंगे की UGC एक ऐसा commission (आयोग) है जो देश की सभी university को grants (अनुदान) प्रदान करता है.

University Grants Commission (UGC) की स्थापना 1945 में 3 central univerities (Aligarh, Banaras और Delhi) की education system की देखरेख करने के लिए की गयी थी और फिर 1947 में UGC की responsibility को बढ़ा दिया और देश की सभी universities UGC की देखरेख में आ गयी.

UGC का headquarters New Delhi में है और देश के 6 शहर Pune, Bhopal, Kolkata, Hyderabad, Guwahati और Bangalore में UGC के regional centers हैं और UGC के chairman का नाम D.P. Singh है.

UGC ये ensures करता है की देश की सभी top universities में same standard की education हो जिससे की उन universities से सभी passed students equal हो और इस same standard study के लिए सबसे जरुरी है की सभी universities के teachers भी equally knowledge के हो.

इसी equality के लिए UGC colleges में appoint होने वाले teachers के लिए NET exam conduct करती है वो NET qualified teacher ही as professor UGC certified colleges में teaching करते हैं. UGC क्या-क्या काम करता है उसके points मैंने नीचें दिए हैं.

  • देश की सभी universities में research, teaching और examination में एक standard को maintain करके रखना.
  • देश के education system को improve करने के लिए किया steps लिए जाये इसके लिए Indian goverment को advises देना.
  • देश की सभी universities को approve करने का काम भी UGC करती है और इसके अलावा सभी UGC affiliated universities और colleges को ये funds भी provides भी करती है.

UGC Approved University List कैसे Check करें?

किसी भी universities या colleges में admissions लेने से पहले सभी students के लिए ये जरुरी है की वो universities या colleges UGC approved है या नहीं और सबसे जरुरी बात क्या वो UGC की fake universities list में तो नहीं है.

अगर वो college UGC approved है तभी आपको वहां admission लेना चाइये क्योंकि अगर वो college UGC approved नहीं है तो वहां से degree लेना ज्यादा अच्छा नहीं होगा आपके लिए और ऐसी degree की future में कोई value नहीं होगी.

Fake universities list check करने के लिए आप UGC website को visit करें और वहां पर आप fake universities और  UGC approved universities की list check कर सकते हो.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये UGC Full Form in Hindi – UGC क्या है और UGC कैसे काम करता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

18 responses to “UGC Full Form in Hindi – UGC क्या है?”

  1. rohit says:

    mai kuchh karna chahta hun mai is saal 11th mai hu

    • Prashant Kushwah says:

      phle to aap 12th Complete kar ligiye fir aapko uske baad jis kis bhi Feild me Intrest hai aap vhi kriyega

  2. Habib says:

    UGC k bare main jankari k liye thanks

  3. Md Rekaul says:

    Sir humko English news paper padne Mai bahut problem hota hai

  4. Db says:

    Thanks sir

  5. Rakesh roi says:

    Ugc kab kar sakte hai 12th ke baad ya graduation ke baad

    • Prashant Kushwah says:

      Sir UGC koi Course nhi hai jise aap krenge. ye keval ek Commission hai jo Universities ko Permission Grant krta hai.

  6. Hemnt says:

    UGC se manytaprapt college se graduation krne wala insan govt.. job k liye apply kr skta h????

  7. ManuG says:

    SIR MENE 2ND YEAR SE COLLAGE LIFT KR DIYA THA MONEY PROBLME KI BJHA SE TOH 1 SAAL HO GYA LEFT KIYE HUYE ME AB JOB KR RHI HU TO KYA ME NEXT YEAR SE FIR SE ADMISSION LE SKTI HU YA FIR AGE LIMIT HOTI HAI PLZ SIR REPLY

  8. Anil says:

    Sir. Kasay Pta chalaga ki kon se Universisty UGC SAY H.

  9. Rahul Sukale says:

    Sir mai Maharashtra se hun
    Maine KARNATAKA state open university se diploma kiya hai.
    To Kya mai government job ke liye apply kr sakta hun? In Maharashtra

  10. Geetanjali dash says:

    Sir kya bahar state ke university me ugc lagne se sirf B.Ed k liye to phir hum humara state se teacher k liye apply kar sakte hain na…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *